Nijat Masood

Loading

-विनय कुमार

बांग्लादेश के खिलाफ अफगानिस्तान की टीम इकलौता टेस्ट मैच खेल रही है। इस मैच के पहले दिन अफ़गानिस्तान की तरफ से अपना डेब्यू मैच खेल रहे युवा गेंदबाज निजत मसूद ने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया।

गौरतलब है कि BAN vs AFG Test Match, 2023 में निजत मसूद ने अपनी पहली ही गेंद पर बांग्लादेश के बल्लेबाज जाकिर हसन को आउट कर दिया। अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि डेब्यू टेस्ट मैच की पहली गेंद पर विकेट हासिल करने वाले पहले गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के थॉमस होरन हैं। उन्होंने 1882-83 में खेले गए  ENG vs AUS Test Match में डेब्यू करते हुए अपनी पहली गेंद में इंग्लैंड का विकेट चटकाए था।

टेस्ट क्रिकेट करियर के अपने पहले मैच की पहली गेंद पर विकेट चटकाने वाले खिलाड़ियों की सूची में एक भारतीय बोलर का भी नाम है। भारत के निलेश कुलकर्णी ने अपने करियर के पहले मैच की पहली गेंद पर श्रीलंका के बल्लेबाज़ मर्वन अट्टापट्टू को आउट किया था। यह मैच SL vs IND Test Match, 1997 में खेला गया था।

अब इस ख़ास क्लब में अफ़ग़ानिस्तान के गेंदबाज मसूद का नाम भी शामिल हो गया है। इससे विलजोन ने साल 2015-16 में एलिस्टेयर कुक को अपने टेस्ट करियर के डेब्यू मैच की पहली गेंद पर आउट किया था। अब करीब 8 साल बाद ऐसा कीर्तिमान बना है।