IND vs SA T20I Series

    Loading

    खराब फॉर्म से संघर्ष कर रहे IND vs SA T20I Series के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के लिए आज सीरीज का राजकोट में खेला जाने वाले चौथा मैच सीरीज बचाने या हार जाने वाला होगा। साफ है, आज का मुकाबला टीम इंडिया को आज ‘करो या मरो’ वाले अंदाज़ में खेलना होगा। लगातार दो मैचों में मिली हार के बाद शिकस्त के कारणों पर गौर करते हुए कप्तान ऋषभ पंत ने विशाखापत्तनम में खेले गए तीसरे एक में बड़े अंतर से साउथ अफ्रीका को हराया था। इस सीरीज में बने रहने के लिए भारतीय टीम को एक और जीत की आवश्यकता है। उसके बाद आखिरी मैच में जबरदस्त भिड़ंत होगी, जो निर्णायक मुकाबला भी होगा।

    विशाखापट्टनम में खेले गए तीसरे मैच में ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) और ईशान किशन (Ishan Kishan) ने टीम इंडिया को बेहतरीन शुरुआत दी थी। टीम के ओपनर ईशान किशन ने जानदार पारी का नज़राना पेश कर इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले ICC T20 World Cup, 2022 में टीम इंडिया के रिजर्व सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपना दावा मजबूत कर दिया है।

    ऋतुराज और ईशान आज और सीरीज के अंतिम मैच में भी अपनी फॉर्म को कायम रखना चाहेंगे, जिसके बाद भारतीय टीम के रेगुलर ओपनर्स की जोड़ी की वापसी से पहले ये दोनों आयरलैंड के खिलाफ (IRE vs IND T20I Series, 2022) भी दो मैच खेलेंगे। शॉर्ट पिच बॉल को ठीक से नहीं खेल पा रहे श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) अभी तक बल्लेबाज़ी में अपना जलवा नहीं दिखा पाए हैं। आज उनसे शानदार पारी की उम्मीद है।

    आज राजकोट के मुकाबले में मिडल ऑर्डर के बल्लेबाजों को जिम्मेदारी से खेलना होगा। गौरतलब है कि विशाखापट्टनम में खेले गए तीसरे मैच में बीच के ओवरों में स्पिनर्स युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और अक्षर पटेल (Axar Patel) ने बढ़िया प्रदर्शन किया था। एक तरफ़ जहां अक्षर पटेल ने बड़ी कसी हुई बोलिंग की, वहीं, युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) विकेट चटकाने में सफल रहे। फ़ास्ट बोलर्स में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) लगातार बढ़िया बोलिंग कर रहे हैं।

    दूसरी तरफ, आज के मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम हर हाल में जीतने के लिए नई रणनीतियों के साथ मैदान में उतरेंगे। सीरीज में 2-1 से आगे चल रही साउथ अफ्रीका की टीम चाहेगी कि आज जीत दर्ज़ कर फैसला आज ही कर ले।

    -विनय कुमार