Virat Kohli broke The Wall in second match of WI vs IND

Loading

क्रिक्रेट की दुनिया के रन-मशीन (Run-Machine Virat Kohli) विराट कोहली ने West Indies के पोर्ट ऑफ़ स्पेन के मैदान में (WI vs IND 2nd Test Match, 2023) अपनी पहली पारी की बल्लेबाज़ी में अपने टेस्ट करियर की 29वीं सेंचुरी दागी। भारत के 4 विकेट गिरने के बाद किंग कोहली ने पारी संभाली और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के साथ मिलकर  शतकीय पार्टनरशिप की। इस पारी में विराट कोहली ने कई अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किए। 

एक रिकॉर्ड ये भी रहा कि भारत के बाहर, यानी विदेशी मैदानों में सबसे ज्यादा 50+ रन बनाने के मामले में उन्होंने क्रिकेट की दुनिया के The Wall कहे जाने वाले भारत के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की रिकॉर्ड की दीवार तोड़ दी और आगे निकल गए।

गौरतलब है कि विराट कोहली ने भारत के बाहर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 88 बार 50 या 50+ रन बनाया हैं। राहुल द्रविड़ ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 87 बार 50 या 50+ रन बनाए थे। इस मामले में टॉप पर मास्टर ब्लास्टर ऐसा किया है। इस मामले में नम्बर एक पर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) हैं।

इस मामले में क्रिकेट की दुनिया के Hit Man रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) का नाम भी इस शामिल है। रोहित शर्मा ने विदेशी मैदानों में अब तक 60 बार 50 या 50+ रन बनाए हैं। पूर्व धाकड़ कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने 59 बार बनाए हैं।

इत्तेफ़ाक की बात ये भी रही है, कि जिस मैदान पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ने अपने टेस्ट करियर की 29वीं सेंचुरी ठोकी थी, उसी वेस्ट इंडीज़ के पोर्ट ऑफ़ स्पेन के मैदान पर बीते शुक्रवार, 21 जुलाई को विराट कोहली ने भी अपने टेस्ट करियर का 29वां शतक ठोका। आपको याद दिला दें कि सचिन तेंडुलकर ने साल 2002 में पोर्ट ऑफ स्पेन में अपने टेस्ट करियर का 29वां टेस्ट शतक लगाया था।

एक रिकॉर्ड ये भी है कि अंतर्राष्ट्रीय करियर के 500वें मैच में 50+ या सेंचुरी ठोकने वाले विराट कोहली दुनिया के पहले बल्लेबाज़ हैं। 

-विनय कुमार