Virat Kohli
File Photo

    -विनय कुमार

    टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में आईसीसीकी तरफ से आयोजित किए पहले ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021’ (ICC World Test Championship Final 2021) में न्यूजीलैंड ने पिछले बुधवार, 23 जून 2021 को भारत को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। इस जीत के साथ कीवी टीम टेस्ट क्रिकेट की पहली ‘चक्रवर्ती सम्राट’  बन गई। इस ऐतिहासिक जीत के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने ट्वीट कर टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज (England vs India Test Series 2021) के लिए शुभकामनाएं दीं।

    लेकिन, भारत की हार पर न्यूजीलैंड की ही एक सोशल मीडिया अकाउंट पर कप्तान  विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) का बड़ा अपमान किया। ‘The Alternative Commentary Collective’ ने अपने @theaccnz इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक आपत्तिजनक तस्वीर पोस्ट की है। इसमें एक महिला ने एक पुरुष के गले में पट्टा डाला हुआ है और वह मुस्कुरा रही है। वहीं पुरुष खुद को असहाय सा दिखा रहा है। पुरुष की फोटो के सामने ‘Virat Kohli’ लिखा हुआ है, जबकि महिला को ‘Kyle Jamieson’ बताया गया है।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by The ACC (@theaccnz)

    theaccnz ने अपनी इस पोस्ट के कैप्शन में हालांकि कुछ भी नहीं लिखा है। इस बेहद आपत्तिजनक पोस्ट को देखने के बाद कप्तान विराट कोहली और भारतीय क्रिकेट टीम के चाहनेवालों ने सोशल मीडिया पर जमकर गुस्सा दिखा। virat_meri_jaan_24 ने लिखा, “विराट और बाकी इंडियन प्लेयर्स तुम सब के बाप हैं।” 

    virat.kohlixadmirer ने लिखा, “घरेलू सीरीज (Domestic Series) जीतकर और भाग्य के सहारे (by luck) फाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड।”

    l_nithin_l ने कहा, “यहां तक कि हम आपके गेंदबाजों की तारीफ करते हैं, लेकिन इस तरह के पोस्ट हमें यकीनन आप जैसों से नफरत करने को मजबूर करते हैं। और हां, ऐसी बकवास पिच कभी नहीं देखी। सच कहूं तो तुम बच्चे हो।”

    kane_williamson_fanarmy ने कमेंट में लिखा,  “जैमीसन (Kyle Jamieson) एक लड़की है ?”

    loliepop ने लिखा, “मुझे याद है पिछले साल (2020) भारत के खिलाफ T20 मैच में न्यूजीलैंड को 4 गेंद में जीतने के लिए 2 रन चाहिए थे और उसके 6 विकेट बाकी थे, लेकिन कीवी टीम (New Zealand Cricket Team) ढक्कन हो गई। बहुत बुरा हुआ था।’

    गौरतलब है कि, दो दिन पहले समाप्त हुए ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ के फाइनल में न्यूजीलैंड के घातक तेज़ गेंदबाज काइल जैमीसन (Kyle Jamieson Man of the Match WTC Final) ‘प्लेयर ऑफ द मैच’  चुने गए थे। उन्होंने भारत के खिलाफ खेले गए इस ऐतिहासिक मैच में 46 ओवर में 61 रन देकर 7 विकेट चटकाए थे।इस मैच (WTC Final India vs New Zealand 2021) में न्यूजीलैंड को जीत के लिए दूसरी पारी में 139 रन का लक्ष्य मिला था, जिसे कीवी टीम ने बड़ी आसानी से 45.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया और जीत हासिल कर ली।