Shubman Gill

    Loading

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. लीग क्रिकेटके महाकुंभ IPL के आगामी सीजन IPL 2022 से पहले नए साल के फरवरी महीने की 7 और 8 तारीख को बेंगलुरू में खिलाड़ियों की मेगा नीलामी का आयोजन है। इसे लेकर जहां पुरानी 8 टीम के साथ दो नई टीम के मैनेजमेंट और युवा खिलाड़ियों के अलावा अनुभवी और नामचीन खिलाड़ियों में भी बहुत उत्साह और बेसब्री है। क्योंकि, किसी को नहीं पता कौन सा उपलब्ध खिलाड़ी किस टीम की बड़ी बोली पर खरीदा जाएगा और किस टीम में होगा। 

    गौरतलब है की बीते 10 साल तक एक टीम के साथ खेलने की वजह से उन टीमों के साथ इमोशनल बॉन्डिंग भी अचानक टूट जाएगा और नई गेम के साथ नया प्यार पनपेगा। इन्हीं मामलों को लेकर कुछ खिलाड़ी इमोशनल भी नजर आ रहे हैं। दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) टीम के मालिक पार्थ जिंदल (Parth Jindal) ने भी इस बात को लेकर दिल की बात कही थी। अब कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR) के युवा धाकड़ बल्लेबाज़ शुबमन गिल (Shubman Gill) ने भी दिल की बात खोल डाली है। 

    शुबमन गिल ने कहा कि अगर उन्हें ऑप्शन मिले तो वे हमेशा कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR) की टीम की तरफ से खेलना चाहेंगे। गौरतलब है कि शुबमन गिल फिलहाल इंजरी से उबर रहे हैं। इसी चोट की वजह से उन्हें भारतीय टीम के साउथ अफ्रीका दौरे से बाहर रहना पड़ा। आपको बता दें कि IPL की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने उन्हें टीम से रिलीज कर दिया है, जबकि आंद्रे रसेल (Andre Russell), सुनील नारायण (Sunil Narain), वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) और वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) को रिटेन किया है।   

    गौरतलब है कि किसी वक्त शुबमन गिल को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के भविष्य के कप्तान के तौर पर देखा जा रहा था। टीम इंडिया का इस 22 वर्षीय सलामी बल्लेबाज KKR ke अलावा KKR ने इयॉन मोर्गन (Eoin Morgan), दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik), राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) और नीतिश राणा (Nitish Rana) को भी रिलीज किया है।

    शुबमन गिल ने ‘Love, Faith and Beyond’ नाम की शॉर्ट फिल्म में कहा, “मेरा KKR फ्रेंचाइजी से जिस तरह का रिश्ता है, वह यकीनन खास है। एक बार आप किसी एक टीम से जुड़ जाते हैं, तो आप उसी के साथ जुड़े रहना चाहते हैं। और हमेशा उसी फ्रेंचाइजी के लिए खेलना चाहते हैं। अगर मुझे KKR के लिए खेलने का ऑप्शन मिले, तो मैं हमेशा इसी टीम के लिए खेलना चाहूंगा।”

    गौरतलब है कि, IPL 2018 से पहले शुबमन गिल को 1.8 करोड़ रुपए में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने खरीदा था। उन्होंने अपने आईपीएल के पहले ही सीजन में खेले 13 मैचों में 146.04 की स्ट्राइक रेट से 203 रन ठोक दिया थे। लेकिन बाद में उनका स्ट्राइक रेट घाट गया और क्रिक्रेटपंडितों का निशाना भी बने। आईपीएल का इतिहास बताता है कि उन्होंने KKR की तरफ से अब तक खेले कुल 58 मैचों में 123 की स्ट्राइक रेट से 1417 रन बनाए हैं।