west-indies-vs-england-t20-international-jason-holder-hat-trick-in-t20is-picked-4-wickets-in-4-balls

    Loading

    -विनय कुमार 

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मौजूदा दौर में दुनिया के बेस्ट ऑल राउंडर (Best All Rounder) खिलाड़ियों में गिने जाने वाले वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के घातक गेंदबाज जेसन होल्डर (Jason Holder) ने ,230 जनवरी, रविवार को अपने नाम एक  अनोखा कीर्तिमान दर्ज़ करा लिया। होल्डर ने बारबाडोस में खेले गए इंग्लैंड (WI vs Eng T20I Barbados, 2022) के खिलाफ खेले गए T20 मैच में शानदार हैट्रिक ली। इसके साथ ही जेसन T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले वेस्ट इंडीज के पहले बोलर बन गए। 

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, T20 में अब तक 27 बार हैट्रिक ली गई है। जेसन होल्डर ,(Jason Holder) दुनिया के 26वें गेंदबाज हैं, जिन्होंने T20 Cricket में यह कीर्तिमान हासिल किया है। गौरतलब है कि, श्रीलंका क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज़ गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने अपने अंतर्राष्ट्रीय T20 करियर में 2  बार हैट्रिक विकेट लिए थे, जो अब तक उनके नाम रिकॉर्ड है। दुनिया के वे इकलौते  गेंदबाज हैं, जिन्होंने T20 Cricket में दो बार हैट्रिक ली है।

    देखें वीडियो-

    Jason Holder के करियर की बेस्ट बोलिंग

    वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच (West Indies vs England T20 Match Barbados, 2022) रविवार को 5 मैचों की T20 इंटरनेशनल की सीरीज का निर्णायक मैच था। इस मुकाबले में जेसन होल्डर (Jason Holder) की धारदार गेंदबाजी की बदौलत वेस्ट इंडीज ने मैच तो जीता ही, 5 मैचों की इस सीरीज को 3-2 से अपने नाम भी कर लिया। s निर्णायक मैच में जेसन होल्डर ने लगातार गेंदों पर 4 विकेट चटकाया और इंग्लैंड की कमर तोड़ दी।

    वेस्ट इंडीज़ टीम के इस 30 साल के  गेंदबाज ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की इस मैच में बेस्ट बोलिंग की और अपने 4 ओवर के स्पेल में केवल 27 रन दिए और 5 विकेट उखाड़ दिए। उन्होंने अपनी हैट्रिक ,(Hat-trick Jason Holder Barbados, 2022) में क्रिस जॉर्डन (Chris Jordan), आदिल राशिद (Adil Rashid) और शाकिब महमूद (Shakib Mehmood) के विकेट चटकाए। इसके अलावा उन्होंने इस निर्णायक मुकाबले में सैम बिलिंग्स (Sam Billings) और कप्तान मोईन अली (Moeen Ali Captain England T20I Team) को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। 5 मैचों की सीरीज में जेसन होल्डर ने 15 विकेट हासिल किए। उन्हें ,’मैन ऑफ द सीरीज’ (Man of The Series, West Indies vs England T20I, 2022) से सम्मानित किया गया।

    लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट चटकाने वाले दुनिया के  चौथे गेंदबाज

    वेस्ट इंडीज़ के घातक तेज गेंदबाज जेसन होल्डर (Jason Holder) ने इस मैच के आखिरी डेथ ओवर, यानी 20वें ओवर में दूसरी गेंद से 5वीं गेंद पर इंग्लैंड के लगातार 4 विकेट चटकाए और अपनी टीम को 17 रनों से विजय दिलाई। इस परफोर्मेंस के साथ ही वे T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर की लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाला दुनिया के चौथे बोलर बन गए हैं। गौरतलब है कि, जेसन होल्डर से पहले अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के बेहतरीन लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan Leg Spinner, Afghanistan) ने साल 2019 में देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए एक मैच में ,(Ireland vs Afghanistan T20I Dehradun, 2019) कारनामा किया था।

    वहीं, श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व महाघातक दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने साल 2019 में ही पल्लेकल में न्यूजीलैंड के खिलाफ ( Sri Lanka vs New Zealand T20I, 2019) में, और आयरलैंड क्रिकेट टीम के धारदार गेंदबाज कर्टिस कैम्फर (Curtis Campher) ने नीदरलैंड के खिलाफ (Ireland vs Netherlands T20I, 2021) 2021 में यह कीर्तिमान बनाया था।