Rohit Sharma will not get rest, will take command of the team in Test series india against West Indies

Loading

-विनय कुमार

भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाने वाली है। यह सीरीज World Test Championship 2023-25 के नए सीज़न की भारत की पहली सीरीज है। पहला मैच 12 से 16 जुलाई और दूसरा मैच 20 से 24 जुलाई के बीच खेला जाना है। इस सीरीज में भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी हिटमैन रोहित शर्मा करेंगे।

वेस्ट इंडीज़ के दौरे में कुल मैच खेलने की बात की जाए, तो रोहित शर्मा ने अब तक वेस्ट इंडीज़ के मैदानों में केवल दो टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने दोनों मैच 2016 में खेले थे। उसके बाद जब साल 2019 में टीम इंडिया वेस्ट इंडीज़ के दौरे पर गई थी, तब रोहित शर्मा उस टीम में नहीं थे। साल 2016 की बात की जाए, तो उस दौरे में कुल मिलाकर रोहित शर्मा ने केवल 50 रन बनाए थे। 9 अगस्त 2016 से 14 अगस्त 2016 के बीच Daren Sammy National Cricket Stadium, Gros Islet, St Lucia मैदान में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने 9 रन और दूसरी पारी में 41 रन बनाए थे। यानी, उन्होंने वेस्ट इंडीज़ में कुल मिलाकर 50 रन ही बनाए हैं। वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ उस दौरे में चौथे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा टीम का हिस्सा ज़रूर थे, लेकिन बारिश की वजह से मैच रद्द हो गया था और उनको खेलने का मौका नहीं मिला था।

लेकिन, भारत में वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा के प्रदर्शन की बात की जाए, तो साल 2013 में उन्होंने अपने करियर के पहले और दूसरे टेस्ट मैच में 177 और 111 रनों की नाबाद शानदार पारियां खेली थीं।

भारतीय टीम का वेस्ट इंडीज़ का यह इस साल का ताज़ा दौरा रोहित शर्मा की कप्तानी और टेस्ट टीम में उनके अस्तित्व के लिए बड़ा मायने रखा है। यदि, इस सीरीज में भी उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा, तो आने वाले समय में टेस्ट टीम में उनके रहने पर संदेह है।