PIC:@AusWomenCricket/Twitter
PIC:@AusWomenCricket/Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया ने महिला क्रिकेट में बादशाहत कायम रखते हुए सातवीं बार वनडे विश्व कप (Australia wins women’s world cup 2022) पर कब्जा कर लिया है। महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड को हराकर यह ख़िताब ऑस्ट्रेलिया (AUS W beat ENG W by 71 Runs) ने अपने नाम कर लिया है। आज यानी रविवार 3 अप्रैल को खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को 71 रनों से मार दी है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दमदार शुरुआत की, जहां ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली के 170 रनों की आक्रामक पारी खेली। 

    हीली की ताबड़तोड़ पारी की वजह से ऑस्ट्रेलिया 5 विकेट पर 356 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहा। जिसका सामना इंग्लैंड की टीम नहीं कर पाई। टीम इस पहाड़ जैसे लक्ष्य का सामना करते हुए 43.4 ओवर में ही ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड अपना पांचवा महिला वनडे विश्व कप खिताब जीतने से एक कदम पीछे रह गया। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को हासिल करके सात बार इस ट्रॉफी को अपने नाम किया है।

    Koo App

    इंग्लैंड से कड़ी टक्कर के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप फाइनल जीत लिया है। यह बिना किसी खामी वाली टीम है, उन्होंने टूर्नामेंट में अपना प्रत्येक मैच जीता। एक अविश्वसनीय उपलब्धि। यह एक शानदार टूर्नामेंट का भी अंत करता है जो निश्चित रूप से महिला क्रिकेट के प्रोफाइल को और भी आगे बढ़ाएगा। #CWC22 #cricketonkoo

     

    Gaurav Kalra (@GK75) 3 Apr 2022

    ऐसा रहा मैच 

    मैच की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 357 रनों का लक्ष्य इंग्लैंड के सामने रखा। जिसके जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। महज़ 38 रन पर ही दोनों ओपनिंग बैटर्स आउट हो गए। इसके बाद नटाली स्काइवर (Natalie Sciver) ने एक छोर संभाले रखा और नाबाद 148 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे, कोई भी नटाली का साथ नहीं दे पाईं। जिसके बाद इंग्लैंड की पूरी टीम 43।4 ओवर में 285 रनों पर ही सिमट गई और ऑस्ट्रेलिया ने 7वीं बार महिला विश्व कप का खिताब अपने नाम किया।

    एलिसा हीली ने बनाया रिकॉर्ड 

    ऑस्ट्रेलिया के लिए विकेटकीपर बैटर एलिसा हीली ने इस मैच में रिकॉर्ड भी बनाया है। अपनी 170 रनों की बड़ी शतकीय पारी के दौरान उन्होंने 138 गेंदें खेली तथा 26 चौके लगाए। हीली ने पुरुष एवं महिला विश्व कप के फाइनल में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का नया रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। उनके बाद एडम गिलक्रिस्ट (149, विश्व कप 2007), रिकी पोंटिंग (140, विश्व कप 2003) और विव रिचर्ड्स (138, विश्व कप 1979) आते हैं।