Cricket board difficult to survive without cricket for long: Rameez Raja
File Photo

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: क्रिकेट के मैदान में सबसे लोकप्रिय और हाई वोल्टेज मुकाबले की बात हो, तो भारत बनाम पाकिस्तान (IND vs PAK) के सामने दुनिया का कोई और मुकाबला पास नहीं टिकता। वनडे वर्ल्ड कप, 2023 में भारत और पाकिस्तान का सामना शनिवार, 14 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में होगा। इस मैच में पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी चुनौती वाले खिलाड़ियों को लेकर खूब बातें की जा रही है।

विराट कोहली, Maharashtra रोहित शर्मा, शुभमन गिल, जसप्रीत बुमराह के नाम गिनाए जा रहे हैं। लेकिन, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज़ राजा (Rameez Raja) ने ऐसे खिलाड़ी का नाम लिया है, जिसका नाम जानकर लोग शायद चौंक जाएं। लेकिन, रमीज राजा क्रिकेट-पण्डित बन चुके हैं। बारीकियों को जानते हैं। उन्होंने अपने देश की टीम के लिए दबाव खतरनाक भारत के स्पिन गेंदबाज को बताया है, जो पाकिस्तान की बैटिंग-क्रम को तहस नहस कर सकता है। और, उसी से पाकिस्तानी टीम को सावधान रहने की चेतावनी भी दी है।

रमीज राजा ने अपने स्टेटमेंट में दो टूक कह दिया की भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले में कप्तान बाबर आजम की टीम के लिए सबसे बड़ी परेशानी का सबब भारत का लेफ्ट आर्म स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) बन सकता है। उन्होंने कहा कि कुलदीप यादव पाकिस्तान के बल्लेबाजों की खटिया खड़ी कर सकते हैं। वजह यह है कि बाबर आजम की टीम स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ काफी स्ट्रगल करते हुए देखा गया है। 

गौरतलब है कि भारत की तरफ से इस ताज़ा वर्ल्ड कप में अब तक खेले दोनों मैचों में कुलदीप यादव ने बढ़िया बोलिंग की है। 11 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए अफगानिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में कुलदीप यादव ने बड़ी कसी हुई गेंदबाज़ी की थी। 10 ओवर में 40 रन देकर 1 विकेट चटकाया था। और, इस इससे पहले खेले गए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में उन्होंने 10 ओवर में 42 रन देकर 2 विकेट हासिल किए थे।

वनडे इंटरनेशनल का इतिहास बताता है कि साल 2023 में अब तक खेले मैचों में भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने भारत के लिए इस साल वनडे में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ भी उनसे बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीदें हैं।

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा ने अपने स्टेटमेंट में कहा, “मेरा मानना है कि विराट कोहली (Virat Kohli) सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी होंगे और यकीनन वे अहम भूमिका निभाएंगे। क्योंकि वे इस टीम के खिलाफ ,(Pakistan) बेहतर प्रदर्शन करते आए हैं। और, उनका एवरेज भी पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रहा है। इसके अलावा, पाकिस्तान की बोलिंग अटैक कोहली बढ़िया से टैकल करते हैं।”

भारत के स्पिनर कुलदीप यादव को लेकर रमीज राजा ने कहा,  “वे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बोलर होंगे। मेरा मानना है कि कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को इंडियन टीम में पाकिस्तान के खिलाफ सोच- समझ कर शामिल किया गया है। क्योंकि, बाबर आजम की टीम में  मौजूद बल्लेबाज़ रिस्ट स्पिनर के सामने बल्लेबाज़ी में काफी स्ट्रगल करती है।”

रमीज राजा ने इस ताज़ा सीजन के वर्ल्ड कप पर बात करते हुए कहा कि इंडिया की तरह पाकिस्तान ने भी अपने दोनों मैच जीते हैं, लेकिन Babar Azam को रन बनाने होंगे। क्योंकि, वे  टीम के खास बल्लेबाज हैं।

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने अब तक दो मैच खेले हैं। पहला मैच 6 अक्टूबर को नीदरलैंड के खिलाफ जीता। जिसमें कप्तान  बाबर आज़म 18 गेंदों में 5 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए थे। और, 10 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में बाबर आज़म 15 गेंदों में 10 रन ही बना पाए थे।

विनय कुमार