World Cup 2023 Netherlands beat Bangladesh by 87 runs

Loading

कोलकाता: दक्षिण अफ्रीका को हराकर क्रिकेट जगत को चौंकाने वाले नीदरलैंड ने शनिवार को यहां टेस्ट खेलने वाली एक अन्य टीम बांग्लादेश को 87 रन से हराकर आईसीसी वनडे विश्व कप में एक और उलटफेर किया। नीदरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में सभी विकेट खोकर 229 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 42.2 ओवर में 142 रन पर आउट हो गई। बांग्लादेश की यह लगातार पांचवीं हार है। उसके छह मैच में दो अंक हैं और वह सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो गया है। नीदरलैंड के छह मैच में दूसरी जीत से चार अंक हो गए हैं और उसने अपनी उम्मीद कायम रखी है। 

इससे पहले क्वालीफाइंग में दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को हराकर बाहर का रास्ता दिखाने वाली नीदरलैंड की टीम की बांग्लादेश के खिलाफ जीत के नायक कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स तथा तेज गेंदबाज पॉल वान मीकरेन रहे।  एडवर्ड्स में 89 गेंद पर 68 रन की पारी खेली। उन्होंने साइब्रैंड एंगलब्रेख्त (61 गेंद पर 35 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की। इन दोनों के अलावा वेस्ली बारेसी ने 41 रन का योगदान दिया जबकि लोगान वान बीक ने अंतिम ओवरों में 16 गेंद पर नाबाद 23 रन की पारी खेली।

इसके बाद मीकरेन ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 23 रन देकर चार विकेट लिए और अपने कम स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव करने में अहम भूमिका निभाई। बांग्लादेश के छह बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें मेहदी हसन मिराज ने सर्वाधिक 35 रन बनाए। बांग्लादेश ने सलामी बल्लेबाज लिटन दास (03) और तंजीद हसन (15) के विकेट लगातार ओवरों में गंवाए। इससे छठे ओवर तक बांग्लादेश का स्कोर दो विकेट पर 19 रन हो गया। बांग्लादेश ने पहले 10 ओवर में 39 रन बनाए। इस बीच मिराज ने अपने पहले चार ओवर में केवल छह रन देने वाले आर्यन दत्त के एक ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया। 

बांग्लादेश अभी दबाव हटाने की कोशिश कर रहा था कि पॉल वान मीकरेन ने नजमुल हसन शंटो (09), कप्तान शाकिब अल हसन (07) और अनुभवी बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम (01) को आउट करके बांग्लादेश के मध्यक्रम की बखिया उधेड़ दी। बास डी लीडे (25 रन दे कर दो) ने इस बीच मिराज को एडवर्ड्स के हाथों कैच कराकर उनके आक्रामक तेवरों को खत्म किया। महमूदुल्लाह (20) और महेदी हसन (17) ने इसके बाद 12 ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। इस बीच इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 38 रन जोड़े। महेदी हसन के रन आउट होने से यह साझेदारी टूटी।

डी लीडे नाम महमुदुल्लाह को मिड विकेट पर कैच करा कर बांग्लादेश की रही सही उम्मीद भी समाप्त कर दी। नीदरलैंड का टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला अनुकूल नहीं रहा, क्योंकि बांग्लादेश के गेंदबाज तुरंत ही उन पर हावी हो गए। तस्कीन अहमद ने पारी के दूसरे ओवर में ही विक्रमजीत सिंह (03) को पवेलियन भेज दिया, जबकि शोरिफुल इस्लाम ने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज मैक्स ओडाउड (00) को आउट करके स्कोर दो विकेट पर चार रन कर दिया। वेस्ली बारेसी ने कोलिन एकरमैन (15) के साथ तीसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी करके पारी संवारने की कोशिश की लेकिन इन दोनों के लगातार ओवर में आउट होने से नीदरलैंड फिर से बैक फुट पर चला गया। बारेसी ने इस बीच कुछ आकर्षक चौके लगाए। उनकी 41 गेंद की पारी में 8 चौके शामिल हैं। 

नीदरलैंड का स्कोर 4 विकेट पर 63 रन हो गया। यदि एडवर्ड्स को मुस्तफिजुर के एक ओवर में दो जीवनदान नहीं मिलते तो उसकी स्थिति और खराब हो जाती। एडवर्ड्स ने तब अपना खाता भी नहीं खोला था। एडवर्ड्स ने इसका पूरा फायदा उठाया लेकिन बास डी लीडे (32 गेंद पर 17 रन) क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने के बावजूद अपने कप्तान का लंबे समय तक साथ नहीं दे पाए। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 74 गेंद पर 44 रन जोड़े। एंगलब्रेख्त ने हालांकि एडवर्ड्स की तरह टिक कर खेलने को प्राथमिकता दी।

बांग्लादेश के गेंदबाजों ने उन्हें खुलकर नहीं खेलने दिया लेकिन इन दोनों ने लगभग 17 ओवर तक उन्हें सफलता से दूर रखा। एडवर्ड्स ने इस बीच वर्तमान विश्व कप में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। लेकिन नीदरलैंड ने पारी में तीसरी बार लगातार ओवरों में दो विकेट गंवाए। मुस्तफिजुर ने 45वें ओवर में एडवर्ड्स की पारी का अंत किया, जिसमें 6 चौके शामिल हैं। महेदी हसन ने अगले ओवर में एंगलब्रेख्त को पगबाधा आउट करके पवेलियन भेजा। बांग्लादेश की तरफ से मुस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद, महेदी हसन और शोरिफुल इस्लाम ने दो-दो विकेट लिए। (एजेंसी)