World Cup 2023 NZ vs SA Highest partnership Quinton de Kock Rassie van der Dussen
क्विंटन डी कॉक और रासी वैन डेर डुसेन (PIC Credit: X)

Loading

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में आज न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका (NZ vs SA) के बीच मैच खेला जा रहा है। यह मैच पुणे के मैदान में हो रहा है, जहां टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम की शुरुआत काफी शानदार रही। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और रासी वैन डेर डुसेन (Quinton de Kock and Rassie Van Der Dussen Partnership) ने टीम को शानदार स्कोर के तरफ ला खड़ा किया है। दोनों ही बल्लेबाज ने शतक भी जड़े। इसी के साथ यह एकदिवसीय विश्व कप में किसी भी विकेट के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी भी है। 

क्विंटन डी कॉक और रासी वैन डेर डुसेन ने साउथ अफ्रीका की तरफ से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की है। दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 200 रन की पार्टनरशिप हुई। इस साझेदारी ने 1999 विश्व कप में बर्मिंघम में एच गिब्स और जी कर्स्टन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दोनों खिलाड़ियों के बीच 176 रनों की साझेदारी हुई थी। 

वनडे विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप की लिस्ट में क्विंटन डी कॉक और रासी वैन डेर डुसेन की साझेदारी का नाम छठे स्थान पर है। इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम जेपी डुमिनी और डीए मिलर का है, जिन्होंने नाबाद 256* रनों की साझेदारी ज़िम्बाम्बे के खिलाफ साल 2015 में की थी। 

क्विंटन डी कॉक न्यूजीलैंड के खिलाफ 116 गेंदों पर 114 रन की पारी खेलकर पवेलियन वापस लौट गए हैं। जबकि रासी वैन डेर डुसेन 118 गेंदों पर 133 रन बनाकर आउट हुए। दोनों शतकवीरों को न्यूजीलैंड के अनुभवी गेंदबाज टिम सऊदी ने पवेलियन का रास्ता दिखाया 

वनडे विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे बड़ी साझेदारी:

  • 256* – जेपी डुमिनी और डीए मिलर बनाम ZIM, हैमिल्टन, 2015
  • 247 – एचएम अमला और एफ डु प्लेसिस बनाम आईआरई, कैनबरा, 2015
  • 221 – एचएम अमला और एबी डिविलियर्स बनाम एनईटीएच, मोहाली, 2011
  • 204 – क्यू डी कॉक और एचई वैन डेर डुसेन बनाम एसएल, दिल्ली 2023
  • 200 – क्यू डी कॉक और एचई वैन डेर डुसेन बनाम न्यूजीलैंड, पुणे 2023*

जानकारी के लिए बता दें कि, डी कॉक ने एक ही विश्व कप में चार शतक लगाने के मामले में श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा की बराबरी कर ली है। जिनके नाम 4 शतक है। जबकि इस लिस्ट में सबसे पहला नाम भारत के कप्तान रोहित शर्मा, जिन्होंने पांच शतक लगाए हैं।