wpl-2023-player-auction-might-happen-in-2nd-week-of-february-in-delhi
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: साल 2023 में पुरुष आईपीएल (IPL 2023) के साथ महिला आईपीएल (Women IPL 2023) भी खेला जाने वाला है। बीसीसीआई (BCCI) ने पिछले साल ही महिला आईपीएल की घोषणा की थी। वहीं, इस साल से महिला आईपीएल (महिला प्रीमियर लीग) की तैयारियां शुरू हो गई है। महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स का ऑक्शन किया गया है। वहीं, कुछ दिन पहले लीग में हिस्सा लेने वाली टीमों का भी ऐलान हो गया। अब खिलाड़ियों की बोली लगाना बाकि है।  

    कई सालों से भारत में महिला आईपीएल (Women IPL 2023) की मांग हो रही थी। ऐसे में बीसीसीआई (BCCI) के तत्कालीन अध्यक्ष सौरव गांगुली ने महिला आईपीएल का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि, साल 2023 से महिला आईपीएल की शुरुआत होगी। महिला आईपीएल के लिए टीमें तय हो चुकी हैं। अब बस खिलाड़ियों को चयन होना बाकि है। 

    बीसीसीआई (BCCI) ने अभी तक महिला आईपीएल के खिलाड़ियों के ऑक्शन की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। हालांकि, मीडिया खबर के अनुसार, महिला आईपीएल के लिए खिलाड़ियों का ऑक्शन 10 या 11 फरवरी को हो सकता है। यह ऑक्शन का आयोजन दिल्ली में किया जा सकता है। 

    महिला खिलाड़ियों के ऑक्शन में पांच फ्रैंचाइजी हिस्सा लेंगी। हाल ही में बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट करके बताया था कि पांच टीमों के लिए 4669।99 की बोली लगी थी। जिसमें अडानी स्पोर्ट्स लाइन प्राइवेट लिमिटेड ने अहमदाबाद की टीम के लिए 1289 करोड़ रुपये की बोली लगाई। इसके साथ ही अहमदाबाद की टीम लीग की सबसे महंगी टीम बन गई। मुंबई की टीम के लिए रिलायंस की ही कंपनी इंडिया विन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने 912।99 करोड़ रुपये खर्च किए।

    इसके अलावा बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने 901 करोड़ रुपये में महिला प्रीमियर लीग में भी बैंगलोर की टीम खरीदी। वहीं, दिल्ली की टीम को जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड ने 810 करोड़ रुपये में खरीदा। लखनऊ टीम की मालकिन केपरी ग्लोबल होल्डिंग्स कंपनी बनी है। उन्होंने 757 करोड़ रुपये में लखनऊ टीम को ख़रीदा है।