wtc-final-ishan-kishan-replaces-kl-rahul-in-indian-team-for-world-test-championship-final

Loading

मुंबई: भारतीय खिलाड़ी फ़िलहाल आईपीएल के 16वें सीजन (IPL 16) में अपना कमाल दिखा रहे है। आईपीएल के बाद भारतीय टीम का सामना विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में ऑस्ट्रेलिया से होने वाला है। इस फाइनल मैच से पहले भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी केएल राहुल (KL Rahul) चोटिल हो गए। हालांकि, अब भारतीय चयनकर्ताओं ने केएल राहुल के रिप्लेसमेंट का ऐलान कर दिया है। केएल राहुल की जगह टीम में ईशान किशन (Ishan Kishan) को जगह मिली है। 

इंग्लैंड (England) के ओवल में 7 से 11 जून तक WTC का फाइनल मैच खेला जाने वाला है। इस मैच के लिए भारतीय टीम में फिलहाल एक ही विकेटकीपर केएस भरत हैं। केएल राहुल (KL Rahul) भी चोटिल है, ऐसे में उनकी टीम में ईशान को अतिरिक्त विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर चुना गया है। इस टीम में स्टैंडबाई खिलाड़ी के तौर पर ऋतुराज गायकवाड़, मुकेश कुमार और सूर्यकुमार यादव को चुना गया है। मालूम हो कि, ईशान किशन अभी तक टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए हैं। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए उन्हें चुना गया था, लेकिन वह प्लेइंग-11 में शामिल नहीं हो पाए थे।

मालूम हो कि, भारतीय टीम दूसरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंची है। पिछली बार साल 2021 में WTC के फ़ाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड से हुआ था। इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया ने टेस्ट चैंपियनशिप के 2021-23 सीजन में शानदार प्रदर्शन किया। वह ऑस्ट्रेलिया के बाद अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रही।

भारत की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट।