Umran Malik

    नयी दिल्ली. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) को 23 नवंबर से शुरू हो रहे दक्षिण अफ्रीका दौरे (South Africa Tour) के लिए मंगलवार को भारत की ए टीम (Team India A) में शामिल किया गया जिसकी अगुआई गुजरात के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज प्रियांक पांचाल (Priyank Panchal) करेंगे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) (BCCI) की सीनियर चयन समिति ने दौरे के लिए 14 सदस्यीय टीम का चयन किया है जो दौरे पर तीन चार दिवसीय मैच खेलेगी। तीनों मैच ब्लोमफोंटेन में खेले जाएंगे। दायें हाथ के तेज गेंदबाज 21 साल के उमरान ने अपने करियर में सिर्फ एक लिस्ट ए मैच और आठ टी20 मैच खेले हैं। वह लाल गेंद से कोई मैच नहीं खेले हैं।

    जम्मू के इस खिलाड़ी ने हालांकि यूएई में पिछले महीने आईपीएल के दौरान अपनी तेज गति की गेंदों से प्रभावित किया। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से 152.95 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद फेंकी। जम्मू के गुर्जर नगर क्षेत्र में फल विक्रेता के बेटे उमरान ने रेलवे के खिलाफ टी20 पदार्पण करते हुए 24 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे और भारत के पूर्व क्रिकेटर कर्ण शर्मा को भी आउट किया। उन्होंने मौजूदा सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के चार मैचों में छह विकेट चटकाए। जम्मू-कश्मीर की टीम हालांकि ग्रुप सी में तीसरे स्थान पर रही।

    पांचाल सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में गुजरात की अगुआई कर रहे हैं। टीम ने ग्रुप डी में शीर्ष पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। टीम में बल्लेबाजों में पृथ्वी साव, अभिमन्यु ईश्वरन और देवदत्त पडिक्कल तथा गेंदबाजों में नवदीप सैनी और राहुल चाहर को भी शामिल किया गया है।

    टीम इस प्रकार है: प्रियांक पांचाल (कप्तान), पृथ्वी साव, अभिमन्यु ईश्वरन, देवदत्त पडिक्कल, सरफराज खान, बाबा अपराजित, उपेंद्र यादव, के गौतम, राहुल चाहर, सौरभ कुमार, नवदीप सैनी, उमरान मलिक, इशान पोरेल और अर्जन नागवासवाला।

    भारत ए का कार्यक्रम इस प्रकार है: पहला चार दिवसीय मैच ब्लोमफोंटेन में 23 से 26 नवंबर : पहला चार दिवसीय मैच ब्लोमफोंटेन में 29 नवंबर से दो दिसंबर: दूसरा चार दिवसीय मैच ब्लोमफोंटेन में छह से नौ दिसंबर: तीसरा चार दिवसीय मैच ब्लोमफोंटेन में (एजेंसी)