Lionel Messi, Shelly-Ann Fraser-Pryce win top Laureus global sports awards

Loading

पेरिस: अर्जेटीना (Argentina) की विश्व कप 2022 (World Cup 2022) में खिताबी जीत के नायक रहे महान फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) को विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का लॉरेस पुरस्कार (Laureus Global Sports Awards) दिया गया जबकि जमैका की फर्राटा धाविका शैली अन फ्रेसर प्राइस सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुनी गई। फ्रेसर प्राइस ने पिछले साल विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पांचवीं बार सौ मीटर का स्वर्ण पदक जीता।

लॉरेस खेल पुरस्कार (Laureus Global Sports Awards) सोमवार की रात को पेरिस में दिये गए। वर्ष 2020 के बाद पहली बार पुरस्कार व्यक्तिगत रूप से दिये गए। मेस्सी को 2020 में फॉर्मूला वन ड्राइवर लुईस हैमिल्टन के साथ संयुक्त रूप से पुरस्कार दिया गया था।

तीन ओलंपिक और दस विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक विजेता फ्रेसर प्राइस ने इसे अपने कैरियर के सर्वश्रेष्ठ सम्मान में से एक बताते हुए कहा ,‘‘ सुर्खियों में रहने वाले खिलाड़ियों के लिये जरूरी है कि वे अगली पीढी के लिये मिसाल कायम रकें।”

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अलकाराज को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ सफलता का पुरस्कार मिला। बीस वर्ष के अलकाराज ने 2022 अमेरिकी ओपन जीता और नंबर वन रैंकिंग तक पहुंचे। दिल का दौरा पड़ने के बाद फिट होकर प्रीमियर लीग में वापसी करने वाले फुटबॉलर क्रिस्टियन एरिक्सन को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वापसी का पुरस्कार मिला।(एजेंसी)