File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    फुटबॉल की दुनिया के बादशाह क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) के लिए FIFA World Cup, 2022 का टूर्नामेंट ठीक नहीं गुजरा। उनकी पुर्तगाल की टीम इस वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में ही बाहर हो गई थी। अब इस बात पर मुहर लगती दिख रही है कि रोनाल्डो सऊदी अरब के फुटबॉल क्लब अल नासर (Al Nassr FC) से जुड़ने जा रहे हैं।

    गौरतलब है कि Qatar FIFA World Cup, 2022 के क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल को Morocco ने 1-0 से हराकर आगे जाने का सपना तोड़ दिया था। इस वर्ल्ड कप में रोनाल्डो केवल एक गोल कर सके। दुनिया के सबसे लोकप्रिय फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का वर्ल्ड कप जीतने का ख्वाब पूरा नहीं हो सका। 

    गौरतलब है कि FIFA World Cup, 2022 से पहले  मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester United FC) के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट तोड़ लिया था। अब यह खबर पक्की होती नजर आ रही है कि वे सऊदी अरब के क्लब अल नासर (Al Nassr) से कॉन्ट्रैक्ट कर रहे हैं। खबरों के अनुसार, रोनाल्डो इस क्लब के साथ साल 2023 से जून 2025 तक के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन कर सकते हैं। इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए Al Nassr FC ने रोनाल्डो को प्रति सीजन 173 मिलियन पाउंड की फीस ऑफर की है।  

    रोनाल्डो का ‘मैनचेस्टर यूनाइटेड’ (Manchester United FC)! से कॉन्ट्रैक्ट टूटने पर रोनाल्डो ने अपने स्टेटमेंट में कहा था, “Manchester United’ ‘मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ हुई आपसी बातचीत के बाद हमने इस कॉन्ट्रैक्ट को ख़त्म किया है। मैं ‘मैनचेस्टर यूनाइटेड’ से मोहब्बत करता हूं और मैं चाहनेवालों को प्यार करता हूं, जो हमेशा रहेगा। यह एक नए चैलेंज की तलाश का समय है। मेरी ‘मैनचेस्टर यूनाइटेड’ को शुभकामनाएं।”

    फुटबॉल का इतिहास बताता है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) ने अपने करियर में अब तक कुल 1141 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल 819 गोल किए हैं। उन्होंने 805 गोल करने वाले ऑस्ट्रिया के दिग्गज फुटबॉलर जोसेफ बीकन (Josef Bican) को पछाड़ दिया और काफी आगे निकल गए। अपने देश पुर्तगाल की तरफ से उन्होंने अब तक कुल 193 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 118 गोल किए हैं।