Nikhat Zareen and Simranjeet Kaur

    Loading

    भोपाल. विश्व चैंपियन निकहत जरीन (50 किग्रा) और विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) ने मंगलवार को यहां छठी एलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपने अभियान की शुरुआत दबदबे वाली जीत के साथ की। तेलंगाना की निकहत ने राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में तमिलनाडु की एलके अबिनाया के खिलाफ आसान जीत दर्ज की।

    राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन के दमदार मुक्कों का अबिनाया के पास कोई जवाब नहीं था और रैफरी को पहले दौर में ही मुकाबला रोकना पड़ा। निकहत गुरुवार को प्री क्वार्टर फाइनल में मेघालय की इवा मार्बानियांग से भिड़ेंगी।

    पंजाब की सिमरनजीत ने लद्दाख की निल्जया एंगमो के खिलाफ राउंड ऑफ 32 मुकाबले में शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपनाया। उनके ताबड़तोड़ मुक्कों से निल्जया ने बचने की कोशिश की लेकिन रैफरी ने अंतत: पहले दौर के अंतिम लम्हों में मुकाबला रोककर सिमरनजीत को विजेता घोषित किया।

    सिमरनजीत प्री क्वार्टर फाइनल में झारखंड की पूजा बेहड़ा के खिलाफ उतरेंगी। विश्व चैंपियनशिप 2019 की रजत पदक विजेता रेलवे की मंजू रानी (48 किग्रा) ने महाराष्ट्र की प्रियंका शिरसाले को एकतरफा मुकाबले में हराया जबकि एशियाई चैंपियनशिप 2022 की स्वर्ण पदक विजेता हरियाणा की स्वीटी बूरा (81 किग्रा) ने आंध्र प्रदेश की एम सतिवादा को 5-0 से शिकस्त दी।

    असम का प्रतिनिधित्व कर रही तोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) को पहले दौर में बाई मिला। वह शुक्रवार को प्री क्वार्टर फाइनल में ओडिशा की पूजा नायक से भिड़ेंगी। चैंपियनशिप में 12 भार वर्ग में कुल 302 मुक्केबाज हिस्सा ले रही हैं। (एजेंसी)