bhupesh

Loading

नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election) के लिए रविवार को 30 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी, जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupes Baghel), उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव और कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं। बाकी सीटों के लिए जल्द ही एक और सूची जारी की जाएगी। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने पहली सूची जारी करते हुए अपने दिग्गज नेताओं को आश्वस्त करने की कोशिश की है, ताकि चुनावी योजना के बेहतर तरीके से लागू किया जा सके।

पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, मुख्यमंत्री बघेल अपने वर्तमान विधानसभा क्षेत्र पाटन से ही चुनाव लड़ेंगे, जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार और उनके रिश्तेदार विजय बघेल उन्हें चुनौती देंगे।  

वहीं, उपमुख्यमंत्री सिंहदेव को भी उनके वर्तमान विधानसभा क्षेत्र अंबिकापुर से उम्मीदवार बनाया गया है। राज्य के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू को दुर्ग-ग्रामीण, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत को सक्ती और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम को कोंडागांव से टिकट दिया गया है।  

छत्तीसगढ़ की कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में सात और 17 नवंबर को मतदान होगा, जबकि वोटों की गिनती तीन दिसंबर को की जाएगी। इस चुनाव में भाजपा व कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर होने की उम्मीद है।

 छत्तीसगढ़ में अभी कांग्रेस की सरकार है। वहीं, भाजपा मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में है।  राज्य में 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 68 सीटें जीतकर 15 साल बाद सत्ता में वापसी की थी। वहीं, भाजपा को इस चुनाव में 15 सीटें हासिल हुई थीं।