kanker, naxal attack, enecounter, video
छत्तीसगढ़ के कांकेर में मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए

Loading

नई दिल्ली/कांकेर: जहां एक तरफ छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में बीते मंगलवार को सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ (Kanker Encounter) में 29 नक्सलियों को ढेर कर दिया। वहीं इस घटना में तीन जवान भी घायल हुए हैं। इन मारे गए माओवादियों में एक टॉप माओवादी लीडर शंकर राव (Top Maoist leader Shankar Rao) भी शामिल है, जिसके सिर पर अकेले 25 लाख रुपये का इनाम था। इस एनकाउंटर का अब एक वीडियो भी सामने आया है, जो कि वहां के एक एक सुरक्षाकर्मी द्वारा शूट किया गया है।

क्या है Video में
इस एक मिनट के वीडियो में सुरक्षाकर्मी जंगल से एक सर्च ऑपरेशन करते दिख रहे हैं। तभी अचानक, 20 सेकंड के बाद उनमें से एक अपनी राइफल से दो गोलियां चलाता है। कई तरफ से अचानक चिल्लाने की आवाजें वीडियो में सुनाई देती हैं। तभी उक्त वीडियो शूट कर रहा सुरक्षाकर्मी अपने आगे चल रहे कर्मियों को सावधानी से चलने और आगे न बढ़ने की जोर से चेतावनी देता है।

मिली जानकारी के अनुसार उक्त मुठभेड़ में शामिल टीम का नेतृत्व राष्ट्रपति पुरस्कार विजेता लक्ष्मण केवट ने किया, जिन्हें 6 अन्य पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है। एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के तौर पर ख़ास तौर से मशहूर केवट ने अब तक 44 माओवादियों को मौत के घाट उतारा है। देखा जाए तो छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के बाद यह पहली बार है जब किसी मुठभेड़ में इतनी बड़ी संख्या में नक्सली मारे गए हैं। उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा, जिनके पास गृह विभाग भी है, ने मुठभेड़ को एक बड़ी सफलता बताया और कहा कि इसका श्रेय बहादुर सुरक्षाकर्मियों को जाता है। इस मुठभेड़ में तीन जवान घायल हुए हैं। उन्हें इलाज के लिए हवाई मार्ग से रायपुर ले जाया गया। जवानों की हालत फिलहाल खतरे से बाहर है।

इस घटना के साथ ही इस वर्ष में अब तक कांकेर सहित बस्तर क्षेत्र के सात जिलों में सुरक्षा बलों ने अलग-अलग मुठभेड़ों में 79 नक्सलियों को मार गिराया है। इस महीने की दो तारीख को बीजापुर जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 13 नक्सली मारे गए थे। जबकि 27 मार्च को छह नक्सली मारे गए थे। वहीं चार महीनों में सुरक्षाबलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ों में करीब 80 नक्सली मारे गए हैं।