aurangzeb

Loading

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में आज औरंगजेब लेन का नाम बदलकर अब डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम (Dr. A.P.J Abdul Kalam) लेन रखा गया। जी हां, मध्य दिल्ली में स्थित औरंगजेब लेन का नाम बदलकर अब डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम लेन कर दिया गया है। 

बता दें कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने बीते बुधवार को यह घोषणा की थी।दरअसल  NDMC के सदस्यों की बैठक में इस मार्ग का नाम बदलने को मंजूरी दी गई है। हालांकि NDMC ने अगस्त, 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम रोड कर दिया था।जानकारी हो की, औरंगजेब लेन ही मध्य दिल्ली में अब्दुल कलाम रोड को पृथ्वीराज रोड से जोड़ती है। 

बताया जा रहा है की NDMC ने ‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली कानून (विशेष प्रावधान) दूसरा अधिनियम, 2011’ की वैधता के विस्तार को भी अपनी मंजूरी दे दी है. गौरतलब है की इसके पहले महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक का नाम बदलकर वीर सावरकर के नाम पर और वहीं मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखने के प्रस्ताव को बीते बुधवार को मंजूरी दी थी।