Firecrackers
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की अन्य बड़ी खबर के अनुसार, अब दिल्ली कि केजरीवाल सरकार (Arvind Kejeriwal) ने पिछले साल के निर्देश के तहत पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और फोड़ने पर प्रतिबंध को इस साल भी बढ़ा दिया है। इसके साथ ही इस साल दिल्ली सरकार ने पटाखों की ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी पर भी अब रोक लगा दी है। यह अब आगामी 1 जनवरी 2023 तक प्रभावी रहेगा।

    दरअसल आज दिल्ली में ‘आप’ की सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों पर एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल केंद्र शासित प्रदेश के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस बाबत जानकारी देते हुए ट्वीट किया कि- दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, तांकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके।

    गोपाल राय ने दी जानकारी

    मामले पर गोपाल राय ने कहा कि, “इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री / डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा। प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी।”

    वहीं बीते मंगलवार को दिल्ली सरकार ने विंटर एक्शन प्लान पर भी बैठक की थी। तब गोपाल राय ने कहा था कि विंटर एक्शन प्लान को लेकर सभी संबंधित विभागों के साथ बैठक हुई है। वहीं इसमें ‘आप’ सरकार द्वारा तैयार की गई 15 सूत्रीय प्लान पर लगभग 30 विभागों को इसका विस्तृत प्लान तैयार करने का टास्क दिया गया। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि पर्यावरण विभाग को 15 सितंबर तक सभी विभागों से रिपोर्ट लेकर विस्तृत विंटर एक्शन प्लान बनाकर सौपने के जरुरी निर्देश भी दिए गए हैं।