(Image-twitter)
(Image-twitter)

    नई दिल्ली: हमारे देश में सड़क पर गाड़ी चलते वक्त आधे जे ज्यादा लोग बस इसी बात का टेन्शन लेते है कि कई ट्रैफिक पोलिस वाले उनका चलन ना काट दें। आपको बता दें कि चालान कई वजहों से कटता है, जैसे- चार पहिया में सीट बेल्ट न लगाने के कारण, टू-व्हीलर में हेलमेट न पहनने के कारण, रेड लाइट जंप करने के कारण, गाड़ी को तेज स्पीड में चलाने के कारण, इन सभी वजह से आपका चालान कट सकता है। ऐसे में जरूरी है कि हर कोई ट्रैफिक नियमों का पालन करें और चालान से बचें। आजकल ट्रैफिक पुलिस के अलावा सड़कों पर लगे कैमरों से भी लोगों के चालान काटते हैं। लेकिन आज जो खबर हम आपको देने जा रहे है वह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 

    दिल्ली पुलिस ने दी ये सुविधा… 

    आज कल चौंक पर लगें कैमरे भी चालान काट लेते है ऐसे में लोगों को इन्हें भरना भी पड़ता है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका कटा चालान माफ हो जाए, तो आपके पास एक अच्छा मौका है। दरअसल, दिल्ली में ट्रैफिक चालान माफ करवाने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) 14 मई 2022 यानी शनिवार से नेशनल लोक अदालत लगवाने जा रही है। आप भी इसमें चालान कम करने, सेटलमेंट या फिर माफ करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। तो चलिए आपको इसका प्रोसेस बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

     

    स्टेप 1

    अगर आपका भी कोई चालान कटा है, और आप उसे माफ करवाना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको ऑनलाइन बुकिंग करवानी होगी। इसके लिए आपको दिल्ली ट्रैफिक पुलिस लोक अदालत की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। 

    स्टेप 2

    यहां जाकर आपको पहले अपने ई-चालान का प्रिंट आउट निकालना है, जिसे आप यहां से डाउनलोड कर लें।

    स्टेप 3

    इसके बाद आपको यहां पर कोर्ट में जाने की तारीख और समय मिलेगा। ध्यान रहे कि इस दिन कोर्ट जरूर चलें जाएं। अपने साथ चालान की कॉपी साथ लेकर जाएं और यहां मजिस्ट्रेट के सामने आपके चालान का निपटारा होगा।

    जानें किन चालानों का होगा निपटारा

    इस पूरी खबर में यहां ये जानना बेहद जरूरी है कि कौन लोग अपने चालान का निपटारा लोक अदालत के द्वारा करवा सकते हैं। दरअसल, दिल्ली पुलिस द्वारा इस बात की जानकारी पहले ही दी जा चुकी है, जिसके अंतर्गत सिर्फ उन चालान का निपटारा किया जाएगा जो 31 जनवरी से पहले कटे होंगे। अगर आपके भी चालान 31 जनवरी से पहले कटे तो आप भी इसे माफ़ कर सकते है।