पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)
पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के तीन दिवसीय गुजरात दौरे का आज आखिरी दिन है। इसी कड़ी में पीएम ने गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में आयोजित ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट (Global AYUSH Investment and Innovation Summit) का उद्घाटन कर दिया है। इस दौरान डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेयसस और मारीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ भी मौजूद हैं।

    गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों ने योग और अभी के लिए पारंपरिक चिकित्सा के लिए दुनिया में जगह बनाई है। दुनिया भर में लोग अब पारंपरिक चिकित्सा की ओर बढ़ रहे हैं। साथ ही अब निवारक दवा की ओर बढ़ने का समय है। 

    गौर हो कि मॉरीशस के PM प्रविंद जुगनाथ ने कहा कि आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेना मेरे लिए गर्व की बात है। WHO के मुताबिक विश्व में 80 प्रतिशत लोग पारंपरिक औषधि का इस्तेमाल करते हैं। इस औषधि के ज्ञान का  सम्मान ही नहीं करना चाहिए बल्कि उसे बचाना और उसको बढ़ावा भी देना चाहिए।

    उल्लेखनीय है कि ये शिखर सम्मेलन तीन दिन तक चलने वाला है। इस शिखर सम्मेलन में करीब 90 प्रख्यात वक्ताओं और 100 प्रदर्शकों की उपस्थिति के साथ पांच पूर्ण सत्र, आठ गोलमेज सम्मेलन, छह कार्यशालाएं और दो संगोष्ठियां होने वाली हैं।