PM Modi inaugurated new terminal building of Surat Airport and Diamond Bores Center, Gujrat
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सूरत हवाई अड्डे के नए टर्मिनल बील्डिंग और डायमंड बोर्स सेंटर का उद्घाटन करते हुए उनके साथ राज्य सीएम और अन्य मौजूद

Loading

सूरत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज सूरत (Surat) दौरे पर हैं। उन्होंने शहर काे दोहरी सौगात दी है। पीएम मोदी  (Narendra Modi) ने गुजरात (Gujrat)  में सूरत के हवाई अड्डे के नए टर्मिनल बिल्डिंग (Surat Airport new terminal building) का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम मोदी सूरत के डायमंड बोर्स सेंटर  (Surat Diamond Bourse) पहुंचे और उसका भी उद्घाटन किया। उनके साथ सीएम के सीएम भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे।

दुनिया का सबसे बड़ा ज्वैलरी बिजनेस सेंटर

बता दें कि सूरत का डायमंड बोर्स (Surat Diamond Bourse) दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक इंटरनेशनल डायमंड और ज्वैलरी बिजनेस सेंटर है। यह कच्चे और पॉलिस हीरों के व्यापार का वैश्विक केंद्र बनने जा रहा है। इस सेंटर में ही आयात-निर्यात के लिए कस्टम क्लीयरेंस हाउस बनाया गया है। साथ ही इसमें रिटेल ज्वैलरी के लिए मॉल और अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग केंद्र जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी।

लोकल कल्चर बेस पर डिजाइन

सूरत इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बनी इंटीग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग पीक आवर्स के दौरान 1200 डोमेस्टिक और 600 इंटरनेशनल पैसेंजर्स को संभालने के लिए बनाया गया है। इसकी हर साल पैसेंजर्स को संभालने की क्षमता 55 लाख तक बढ़ेगी। इसे सूरत की लोकल कल्चर के साथ डिजाइन किया गया है। उन्नत टर्मिनल भवन के अग्रभाग पर सूरत शहर के रांदेर क्षेत्र के पुराने घरों की समृद्ध और पारंपरिक लकड़ी के काम को दिखाया गया है। 

सूरत एयरपोर्ट का नया टर्मिनल GRIHA IV मॉडल के तहत बनाया गया है। जिसमें डबल इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, ऊर्जा बचत के लिए कैनोपी, कम गर्मी बढ़ाने वाली डबल ग्लेजिंग यूनिट, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और सोलर पावर प्लांट जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं।