mahakal
Pic: Social Media

    नई दिल्ली. महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) में आगामी 20 दिसंबर से मोबाइल पर बैन (Mobile Ban) लगाया जा रहा है। दरअसल अबकी बार श्री महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इस बाबत समिति अध्यक्ष कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में बीते सोमवार को बैठक हुई। 

    मंदिर कैम्पस में फिल्मी सॉन्ग्स पर VIDEO बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड करने के मामले बढ़ने पर मंदिर प्रबंध समिति ने महाकाल मंदिर कैम्पस को अब पूरी तरह से ‘नो मोबाइल जोन’ में बदलने का महवपूर्ण निर्णय लिया है। इसका साफ़ मतलब है कि, कोई भी श्रद्धालु अपने साथ मोबाइल नहीं ले जा पाएगा। मंदिर परिसर में किसी के पास मोबाइल मिला तो अबकी बार जुर्माना वसूला जाएगा।

    हालांकि, भस्म आरती में मोबाइल ले जाने की जरुर छूट रहेगी। इसके पीछे कारण है कि ऑनलाइन बुकिंग करवाने वाले श्रद्धालुओं के टिकट मोबाइल पर ही जारी होते हैं। जिन्हें मंदिर में प्रवेश के पहले जांच करवाना होती  है। जानकारी दें कि, शनिवार को मंदिर में महिला सुरक्षाकर्मियों के डांस के दो VIDEO सामने आए थे। इसमें शामिल दोनों महिला सुरक्षाकर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया है। वहीं सुरक्षाकर्मियों के एंड्रॉयड मोबाइल रखने पर इसी दिन से पाबंदी लगा दी गई थी।

    इसके साथ ही बाबा महाकाल के लड्‌डू प्रसाद के लिए अब भक्तों को 60 रुपए ज्यादा चुकाने पड़ेंगे। जहां अब तक लड्‌डू प्रसाद 300 रुपए किलो में मिलता था, वहीं अब इसके लिए आपको 360 रुपए देने होंगे. जिसका निर्णय मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में लिया गया है। दरअसल मंदिर प्रशासक ने बताया कि, मंदिर प्रशासन द्वारा बनाए जा रहे लड्डुओं की लागत 374 रुपए/किलो पड़ रही है। ऐसे में मंदिर समिति को इसमें उलटे 74 रुपए/किलो का नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसे देखते हुए लड्डू प्रसाद के दाम 60 रुपए बढ़ाकर 360 रुपए किए जाएंगे। आगामी 3 दिन के बाद श्रद्धालुओं को इसी दाम पर लड्डू मिलेंगे।

    गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले, तमिलनाडु (Tamil Nadu) के मंदिरों (Temples) में अब मोबाइल फोन (Mobile Phone) ले जाने की पूरी  प्रतिबंध लगा दिया गया है। यहां अब भक्त मंदिरों में मोबाइल फोन के साथ एंट्री नहीं कर सकेंगे। ऐसे में अगर भगवान के दर्शन करने हैं तो भक्तों को अपना मोबाइल मंदिर परिसर से बाहर ही छोड़कर अंदर जाना होगा। हालांकि वह चाहें तो परिसर में बनाए जाने वाले फोन डिपॉजिट लॉकर में अपना फोन सुरक्षित रखवा सकेंगे।