Till date I am facing health problems due to Congress harassment: Pragya Thakur
File Photo

Loading

भोपाल. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की लोकसभा सदस्य साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने सोमवार को दावा किया कि विवादित फिल्म ‘‘ द केरला स्टोरी ” में जिस तरह की स्थिति दिखाई गई है वैसे ही हालात मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी हैं। ठाकुर लोकसभा में भोपाल का प्रतिनिधित्व करती हैं। सुदीप्तो सेन द्वारा निर्देशित और विपुल अमृतलाल शाह द्वारा निर्मित “द केरल स्टोरी” में दर्शाया गया है कि कैसे केरल की महिलाओं का धर्म इस्लाम में परिवर्तित किया गया और इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह में भर्ती किया गया।

यह फिल्म पांच मई को सिनेमाघरों में प्रदर्शित की गई। सितंबर 2008 में उत्तरी महाराष्ट्र के मालेगांव शहर में हुए बम विस्फोट में आरोपी ठाकुर ने यह भी कहा कि फिल्म निर्माता उनके जीवन पर एक फिल्म बनाने के प्रस्तावों के साथ उनसे संपर्क कर रहे हैं। “द केरल स्टोरी” पर उनकी प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर भोपाल से संसद सदस्य ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने फिल्म नहीं देखी है, लेकिन पीड़ितों के वीडियो देखे हैं जिनकी कहानियों को फिल्म में दिखाया गया है।

उन्होंने कहा कि फिल्म तीन व्यक्तियों की सच्ची कहानियों पर आधारित है (फिल्म में चित्रित पात्रों के माध्यम से बताई गई) लेकिन “हजारों लोगों” ने ऐसी परिस्थितियों का सामना किया है। ठाकुर ने आरोप लगाया, “यह अकेले केरल में नहीं हो रहा है। भोपाल में भी यह बड़े पैमाने पर हो रहा है। हमें ऐसे मामलों की जानकारी मिलती रही है।

मैंने पहले भी मीडिया को बताया था कि लड़कियों को ‘लव जिहाद’ में फंसाया जा रहा है और उन पर अत्याचार हो रहे हैं। ‘लव जिहाद’ एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल अकसर दक्षिणपंथी कार्यकर्ता कथित तौर पर एक चाल के तहत मुस्लिम पुरुषों द्वारा शादी के माध्यम से हिंदू महिलाओं को धर्म परिवर्तन के लिए लुभाने का आरोप लगाने के लिए करते हैं।

सत्तारूढ़ दल की सांसद ने कहा कि प्रत्येक हिंदू लड़की और महिला को फिल्म देखनी चाहिए ताकि वे अपनी और अन्य बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकें। उन्होंने आरोप लगाया कि केवल लड़कियां ही नहीं, यहां तक कि लड़कों को भी कट्टरपंथी बनाया जा रहा है और उन्हें आतंकवाद की ओर धकेला जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘ एक साजिश रची गई है जिसके तहत हिंदू लड़के और लड़कियों को धर्मांतरित किया जा रहा है, प्रताड़ित किया जा रहा है और आतंकवाद के लिए प्रेरित किया जा रहा है। धर्म परिवर्तन कर उन्हें देश के खिलाफ खड़ा किया जा रहा है।”

भाजपा सांसद ने कहा कि यह साजिश पाकिस्तान और कुछ अन्य देशों ने रची है। भारत में रह रहे देशद्रोही उनके संरक्षण में इस तरह की गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं।

ठाकुर ने कहा कि कई निर्देशकों, निर्माताओं और लेखकों ने उनके जीवन पर एक फिल्म के लिए उनसे संपर्क किया है, लेकिन उन्होंने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है। उन्होंने कहा, “केवल समय ही बताएगा कि क्या करना है लेकिन देश को जगाने के लिए जो भी जरूरी होगा, वह मैं करूंगीं।” (एजेंसी)