Kamalnath and Shivraj Singh Chouhan

    भोपाल. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी की उस टिप्पणी की निंदा की जिसमें उन्होंने कहा था कि नरेंद्र मोदी सरकार सो रही है, जबकि चीन देश पर हमला करने की योजना बना रहा है। चौहान ने कहा कि जब राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी प्रधानमंत्री थे (1984 से 1989 के बीच) तब छोटे देश भारत को डराते थे। इस पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पलटवार करते हुए शिवराज चौहान से माफी मांगने की मांग की। शिवराज के बयान के बाद कांग्रेस और भाजपा के नेताओं की बीच जुबानी जंग छिड़ गयी।

    चौहान ने ट्वीट में कहा, “जब राजीव गांधी जी प्रधानमंत्री थे, तब हमें दुनिया के छोटे-छोटे से देश डराते थे। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में एक वैभवशाली, गौरवशाली, शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है। राहुल गांधी जी अनर्गल बातें न करें, अब भारत की ओर कोई आंख उठाकर नहीं देख सकता है।”

    इससे पहले कटनी में संवाददाताओं से बात करते हुए चौहान ने कहा कि भारत के सैनिकों ने चीनी सेना को करारा जवाब दिया है। उन्होंने गांधी को सलाह दी कि हमारी सेना का अपमान न करें। उन्होंने कहा कि गांधी को इस तरह से बोलने से पहले 1962 को याद करना चाहिए।

    इधर, मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख कमलनाथ ने पलटवार करते हुए कहा, “शिवराज सिंह चौहान जी ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के संबंध में जिस अशोभनीय भाषा का प्रयोग किया है, वह मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री को शोभा नहीं देता। भारत माता की आन-बान और शान के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले राजीव गांधी हमेशा इस देश के आदर्श रहेंगे।”

    उन्होंने कहा, “बेहतर होगा मुख्यमंत्री थोड़ा-बहुत इतिहास पढ़ लें। राजीव गांधी के प्रधानमंत्री काल में हमारी सेना ने कितने पराक्रम दिखाए यह जगजाहिर है। राजनीतिक विद्वेष के लिए मुख्यमंत्री ना सिर्फ पूर्व प्रधानमंत्री का अपमान कर रहे हैं, बल्कि भारतीय सेना का भी अपमान कर रहे हैं। चौहान को भारतीय सेना से माफी मांगनी चाहिए।”

    शुक्रवार को अपनी भारत जोड़ो यात्रा से इतर प्रेस को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने दावा किया था कि चीन युद्ध की तैयारी कर रहा था, जबकि भारत सरकार सो रही थी और खतरे को नजरअंदाज करने की कोशिश कर रही थी। (एजेंसी)