cylinder
Representative Image

Loading

भोपाल. मध्यप्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से करीब तीन महीने पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को राज्य की महिलाओं को तोहफा देते हुए हाल ही में शुरू की गई महत्वाकांक्षी ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ की राशि 1,000 रूपये से बढ़ाकर 1,250 रूपये प्रतिमाह करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने यहां जंबूरी मैदान में रक्षाबंधन के पावन पर्व के आलोक में आयोजित “लाड़ली बहना सम्मलेन” को संबोधित करते हुये सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण देने एवं इस महीने 450 रूपये में भरा हुआ घरेलू गैस सिलेंडर देने समेत कई ऐलान किये हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन के मद्देनजर आज मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की पात्र महिलाओं के खाते में सिंगल क्लिक से कुल 312.64 करोड़ रुपए की राशि अंतरित कर उन्हें राखी का विशेष उपहार दिया।

उन्होंने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की पात्र महिलाओं से कहा, “आज अभी इसी क्षण से सिंगल क्लिक से लाड़ली बहनों को रक्षाबंधन के अवसर पर उपहार के रुप में 250 रुपए दिए हैं।” उन्होंने आगे कहा, “मेरी बहनों, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत अक्टूबर से आपके खाते में 1,250 रूपये डाले जाएंगे।”

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत प्रदेश की 1.25 करोड़ महिलाओं को इस साल जून से प्रतिमाह 1,000 रूपए दिए जा रहे हैं। चौहान ने कहा, ‘‘सावन के महीने में रसोई गैस सिलेंडर 450 रूपये में दिया जाएगा, ताकि हमारी बहनों को सस्ता गैस सिलेंडर मिल जाए। इसके बाद स्थायी व्यवस्था बनाऊंगा, ताकि बहनें परेशान न हों।”

वर्तमान में प्रदेश की राजधानी भोपाल में गैस सिलेंडर करीब 1,108 रूपये में मिल रहा है। चौहान ने कहा कि वे बेटियों और बहनों की आंखों में आंसू नहीं देख सकते, बहनों की जिंदगी बदलना जीवन का संकल्प है। उन्होंने कहा कि पुलिस सहित अन्य भर्तियों में 30 प्रतिशत की बजाय अब 35 प्रतिशत महिलाओं को नियुक्ति दी जायेगी।

चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना आजीविका मिशन के अंतर्गत आ जाएंगी तो उन्हें सभी आवश्यक लाभ मिलेंगे। पथ विक्रेता योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा तथा छोटे मोटे उद्योग के लिए इंडस्ट्रियल स्टेट में भूखंड मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बहनों के नाम पर स्टाम्प शुल्क अब एक प्रतिशत कर दिया गया है। चौहान ने कहा कि हमारा लक्ष्य यह है कि बहनों की मासिक आमदनी कम से कम 10,000 रुपए हो जाए। उन्होंने कहा कि गांवों में निःशुल्क भूखंड और शहरों में अतिक्रमण से मुक्त जमीन पर भूखंड बहनों को दिये जाएंगे। मुख्यमंत्री आवास योजना में भी लाभ दिया जायेगा।

चौहान ने कहा कि सितंबर तक बढ़े हुए बिजली बिल की वसूली नहीं होगी। सिर्फ 100 रूपए तक बिल आएगा। मजरों-टोलों में जिनके घर बिजली नहीं है, वहां 20 घर की बस्ती में भी बिजली दी जाएगी। बिजली देने के लिए 900 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री की इन घोषणाओं पर प्रतिक्रिया करते हुए मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने बयान जारी कर कहा, ‘‘कोई व्यक्ति भारत के एक पवित्र त्यौहार रक्षा बंधन का इस्तेमाल अपनी सत्ता की भूख मिटाने के लिए इस तरह भी कर सकता है यह मैंने कभी सोचा भी नहीं था।”

उन्होंने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री को बहनों के रक्षा सूत्र से सरोकार नहीं, वे सिर्फ़ सत्ता के सूत्र अपने हाथ में रखने के खोखले सपने सजा रहे हैं। वे रक्षा बंधन के कोमल संबंधों को नहीं, सिर्फ़ सत्ता बंधन के कुत्सित स्वार्थ को देख रहे हैं।” कमलनाथ ने कहा कि आज रविवार है और 30 अगस्त को रक्षाबंधन है। इसके बीच में सिर्फ दो दिन है। राजधानी में आयोजित एक कार्यक्रम में इतने बड़े मंच से मुख्यमंत्री ने कह दिया कि सावन के महीने में 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। क्या यह घोषणा सिर्फ 2 दिन के लिए की गई है, क्योंकि रक्षाबंधन तो सावन के महीने का अंतिम दिन होगा। उन्होंने कहा कि अभी तक किसी को भी नहीं पता कि इस 450 रूपये के गैस सिलेंडर के लिए कौन पात्र होगा या कौन अपात्र होगा। इस तरह से देखा जाए तो रक्षाबंधन के पवित्र त्यौहार के संबंध में किए गए कार्यक्रम में चौहान ने अपने जीवन का सबसे बड़ा और क्रूर झूठ बोल दिया है।

कमलनाथ ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री ने 100 यूनिट तक बिजली पर 100 रूपये बिल आने की बात अपने भाषण में कही है। लगता है कि चौहान स्मृतिदोष का शिकार हो गए हैं। 100 रूपये में 100 यूनिट बिजली तो 2018 में बनी कांग्रेस की सरकार दिया करती थी।”

उन्होंने इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत का दावा करते हुए कहा कि अब तीन महीने बाद जो कांग्रेस की सरकार बनने वाली है उसमें तो 100 यूनिट का बिल जीरो रुपए आएगा और 200 यूनिट तक का बिल आधा हो जाएगा। कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस पार्टी स्पष्ट घोषणा कर चुकी है कि कांग्रेस सरकार महिलाओं को 1,500 रुपए प्रतिमाह देगी। आज इतने बड़े कार्यक्रम में भी मुख्यमंत्री ने बहुत घुमा फिरा कर 1,250 रुपए महिलाओं को देने की बात कही।

पूर्व मुख्यमंत्री ने चौहान को आड़े हाथों लेते हुये कहा कि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि यह रुपया दिया जाएगा या नहीं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने एक महीने पहले से 3,000 रूपये महीना देने का इश्तिहार मध्यप्रदेश की सड़कों पर लगा रखा है। जिसके मन में कपट होता है, उसकी भाषा भ्रष्ट हो जाती है। मुख्यमंत्री की लड़खड़ाती जवान भी इसी बात की गवाही दे रही है। (एजेंसी)