Bhiwandi Building Collapsed
PTI Photo

Loading

ठाणे. भिवंडी तालुका (Bhiwandi Taluka) वल ग्रामपंचायत की हद्द में वलपाडा स्थित वर्धमान कॉम्प्लेक्स में तल सहित तीन मंजिला गोदाम की बिल्डिंग शनिवार दोपहर अचानक भरभराकर गिर गई। इस हादसे में अब तक तीन लोगों की मौत हो गई है। जबकि, 12 लोगों को रेस्क्यू किया गया है।

घटनास्थल पर एनडीआरएफ, टीडीआरएफ और अन्य एजेंसियां मौके से लोगों को निकालने का प्रयास कर रही हैं। इस बीच वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घटनास्थल का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने मृतकों के परिवार को 5-5 रुपये देने की घोषणा की। साथ ही घायलों के इलाज के निर्देश दिए हैं।

सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा, “यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है, 12 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। एनडीआरएफ, टीडीआरएफ और अन्य एजेंसियां मौके से लोगों को निकालने का प्रयास कर रही हैं। मृतकों को 5 लाख रुपये दिए गए हैं और घायलों के इलाज के निर्देश दिए गए हैं।”

उन्होंने कहा, “पुनर्विकास से संबंधित कोई भी प्रश्न जल्द ही प्रस्तावित और तय किया जाएगा। मैंने कलेक्टर और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे उन इमारतों का सर्वेक्षण करें जो खतरनाक हैं और मानसून के मौसम में कभी भी गिर सकती हैं।”

गौरतलब है कि वल ग्राम पंचायत स्थित वलवाड़ा वर्धमान कांप्लेक्स में 2011 के दौरान तल सहित तीन मंजिला का निर्माण बिल्डर इंद्रपाला गुरुनाथ पाटिल द्वारा किया गया था। इमारत की तल मंजिल पर एमआरपी फूड्स नामक चाइनीस फूड प्रोडक्ट सप्लाई का गोदाम था और ऊपर की दो मंजिल पर रहिवासी चाल बनाई गई थी। रहिवासी चाल में गोदाम क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूर रहते थे। इमारत के ऊपर पैसा कमाने के लिए गोदाम की छत पर मोबाइल टावर लगाया गया था जिससे इमारत इमारत पर भारी दबाव बन गया था।

इमारत जमींदोज की जानकारी मिलते ही भिवंडी अग्निशमन दल एवं नारपोली पुलिस स्टेशन की टीम, राजस्व कर्मियों की टीम तत्परता से मौके पर पहुंच गए। भिवंडी तहसीलदार अधिक पाटिल से इमारत हादसे की जानकारी मिलने पर एनडीआरएफ एवं टीडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर तत्परता से बचाव कार्य शुरू किया। इमारत जमींदोज होने के उपरांत समूचे क्षेत्र में चीख-पुकार शुरू हो गई। मुंबई- नासिक हाइवे से मानकोली नाका से अंजुर फाटा, ठाणे तक मार्ग देखते ही देखते भारी यातायात जाम से अवरुद्ध हो गया। विकराल गर्मी में दर्जनों ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को यातायात सुचारु करने में लगे रहे।