सिंगापुर की तर्ज पर धारावी का होगा पुनर्विकास, अडानी ने ‘इन’ ग्लोबल कंपनियों को सौंपी जिम्मेदारी

Loading

मुंबई: मुंबई की झुग्गी बस्ती धारावी के पुनर्विकास की परियोजना (Dharavi Redevelopment Project) हासिल करने वाले अडाणी समूह (Adani Group) ने सोमवार को कहा कि उसने एशिया की सबसे बड़ी ‘स्लम क्लस्टर’ के पुनर्विकास का मसौदा तैयार करने के लिए हफीज कॉन्ट्रैक्टर समेत तीन शहरी नियोजकों की सेवाएं ली हैं।अडाणी समूह को वर्ष 2022 में महाराष्ट्र सरकार ने धारावी पुनर्विकास परियोजना आवंटित की थी।

समूह ने पहले चरण में 21,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का वादा किया है। अडाणी समूह ने बयान में कहा कि इस परियोजना के लिए शहरी एवं बुनियादी ढांचा क्षेत्र के मशहूर वास्तुकार कॉन्ट्रैक्टर, डिजाइन फर्म ससाकी और सलाहकार फर्म बुरो हैपोल्ड (Buro Happold) को अपने साथ जोड़ा है। इसके साथ सिंगापुर आवास विकास बोर्ड के कुछ विशेषज्ञ भी इस परियोजना का हिस्सा बनाए गए हैं।

कॉन्ट्रैक्टर शहरी क्षेत्र में क्रांतिकारी सामाजिक आवास और झुग्गी पुनर्वास परियोजनाओं के लिए जाने जाते हैं। वहीं ससाकी अमेरिका की एक डिजाइन फर्म है जबकि बुरो हैपोल्ड ब्रिटेन की एक अंतरराष्ट्रीय सलाहकार फर्म है। अडाणी समूह ने नवंबर, 2022 में धारावी के पुनर्विकास के लिए लगाई गई बोली जीती थी। इसमें 5,069 करोड़ रुपये के शुरुआती इक्विटी निवेश और बाकी राशि कर्ज से जुटाने की बात कही गई थी।

सूत्रों के मुताबिक, समूह परियोजना के पहले चरण के लिए वित्तीय संसाधनों का इंतजाम लगभग कर चुका है। भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने परियोजना के लिए 4,500 करोड़ रुपये देने की प्रतिबद्धता जताई है। (एजेंसी)