aditya-disha-fadnavis
आदित्य ठाकरे-दिशा सालियान-देवेंद्र फणवीस

Loading

नई दिल्ली/मुंबई: एक बड़ी खबर के अनुसार दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मैनेजर दिशा सालियान आत्महत्या मामले में अब पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे की मुश्किलें बढ़ती ही दिख रही हैं। सूत्रों की जानकारी के अनुसार सत्तारूढ़ एकनाथ शिंदे समूह और BJPसरकार दिशा सालियान मामले की जांच के लिए एक विशेष टीम (SIT) का गठन करेगी। अब इसी SIT की जांच में आदित्य ठाकरे से भी पूछताछ हो सकती है। जानकारी दें कि यह SIT दरअसल एक DIG रैंक के अधिकारी  के नेतृत्व में काम करेगी। 

गृहमंत्री फडणवीस के आदेश 

गौरतलब है कि इस मामले में गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बीते शीतकालीन सत्र के समय SIT जांच के आदेश दिये थे। वहीँ अब जाकर गृह मंत्री के आदेश पर SIT गठन होने को है जो इस मामले की जांच करेगी। दरअसल दिशा सालियान मामले में आदित्य ठाकरे की कथित भूमिका की जांच की मांग कई विधायकों द्वारा सरकार से की गई थी। 

महाराष्ट्र विधानसभा में गूंजा दिशा सालियान-सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मामला

जानकारी दें कि दिशा सालियान और सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मामला महाराष्ट्र विधानसभा में पहले भी गूंज चुका है। इस बाबत BJP विधायक नितेश राणे और शिंदे गुट के शिवसेना विधायक भरत गोगावले ने सरकार से जांच की मांग की थी। 

रिया के फोने पर 44 बार फोन आया ‘AU’ का कॉल 

इधर शिंदे गुट के सांसद राहुल शेवाले ने यह भी आरोप लगाया था कि सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के फोन पर ‘AU’ नाम से 44 बार फोन आया था। राहुल शेवाले का दावा था कि यह नाम किसी और का नहीं बल्कि आदित्य ठाकरे का है। 

कौन थीं दिशा सालियान ?

कर्नाटक के उडुप्पी में जन्मीं दिशा सालियान पेशे से एक सेलिब्रिटी मैनेजर थीं। उन्होंने वरुण शर्मा, सुशांत सिंह राजपूत, भारती सिंह जैसे कई लोकप्रिय कलाकारों के साथ काम किया। इसके अलावा वह कई विज्ञापन एजेंसियों से भी जुड़ी रही हैं। खबरों की मानें तो टेलीविजन अभिनेता “रोहन राय” को डेट कर रही थीं और मृत्यु से कुछ महीने पहले उनकी सगाई भी हुई थी।

कब और कैसे हुई दिशा की मौत?

नौ जून 2020 को दिशा सालियान ने कथित तौर पर मुंबई के मलाड में एक इमारत की 14वीं मंजिल गिरने से मौत हो गई। बाद में दिशा की मौत को सुशांत सिंह राजपूत की मौत से भी इसे जोड़ा गया, जिनकी मृत्यु 14 जून 2020 को हुई थी। रिपोर्टों के मुताबिक दिशा ने आत्महत्या की थी। हालांकि, कुछ लोग इसके पीछे साजिश की भी बात करते रहे हैं।

दिशा की मौत का ‘आदित्य’ कनेक्शन 

दरअसल BJP विधायक नितेश राणे ने इसके पहले कई बार दिशा सालियान मामले की जांच की मांग कर चुके हैं। इरना ही नहीं नितेश राणे ने दिशा सालियान मामले में आदित्य ठाकरे का नार्को टेस्ट करने की भी मांग की थी। इसके अलावा बिहार BJP के कई नेता भी दिशा मामले को ठाकरे परिवार से जोड़ चुके हैं।

राणे ने कहा था कि वह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से यह मांग होगी कि दिशा सालियान की मौत के मामले को दोबारा खोला जाए और उसकी फिर से जांच करवाई जाए।

क्या रही आदित्य की प्रतिक्रिया

हालाँकि राणे द्वारा सालियान की मौत का मुद्दा विधानसभा में उठने के बाद आदित्य ने महाराष्ट्र सरकार पर हमला बोला । उन्होंने दावा किया कि यह तानाशाही है। उनका आरोप था की “कुछ लोगों को को बचाने के लिए उन पर ऐसे आरोप लगा रहे हैं। क्या राजनीति में कोई सीमा नहीं रह गयी है? इस तरह की राजनीति पहले कभी नहीं हुई। इन लोगों के भी जवान बेटे-बेटियां भी हैं। क्या वे भी अपने बच्चों के साथ ऐसा ही करेंगे? यह एक तानाशाही है।”

क्या है पुरे मामले में राजनीतिक एंगल

गौर करें तो दिशा सालियान की मौत तब हुई जब महाराष्ट्र में अविभाजित शिव सेना सत्ता में थी। तब उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री थे और उनके बेटे आदित्य भी मंत्री पद पर थे। उस समय बीजेपी विपक्ष में थी, जो उद्धव ठाकरे और शिवसेना द्वारा चुनाव पूर्व गठबंधन तोड़ने और चुनाव पूर्व प्रतिद्वंद्वियों NCP और कांग्रेस के साथ जाकर  ‘सरकार’ बनाने के लिए नाराज थी।

इसके बाद फिर एकनाथ शिंदे सेना के अधिकांश विधायकों के साथ BJP के साथ नयी सरकार बनाई और फिर उद्धव ठाकरे ने खुद को विपक्ष के खेमें में पाया। इस आश्चर्यजनक तख्तापलट के बाद, जिसने महाराष्ट्र में BJP की सत्ता में वापसी हुई और फड़णवीस डिप्टी CM बने। इन्ही डिप्टी CM और गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दिशा सालियान मामले के लिए ‘SIT’ गठित की।