File Photo
File Photo

Loading

अहमदनगर: औरंगाबाद का नाम बदलकर छत्रपति संभाजीनगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव करने के बाद शिंदे फडणवीस सरकार ने अहमदनगर का नाम बदलने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अहिल्या देवी होल्कर की जयंती के अवसर पर अहमदनगर का नाम बदलकर ‘अहिल्या देवी नगर’ करने की घोषणा की है। 

मुख्यमंत्री ने नाम बदलने की घोषणा की

मुख्यमंत्री शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अहिल्या देवी होल्कर के जयंती कार्यक्रम में जमखेड के चौंडी में आए थे। इसी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने नाम बदलने की घोषणा की। अहिल्या देवी होल्कर की 298वीं जयंती के अवसर पर जामखेड तालुका के चौंडी में आज विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री मौजूद रहे।

अहिल्या देवी का नाम देने से जिले का मान बढ़ेगा

इस अवसर पर बोलते हुए, मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा, सरकार ने अहिल्या देवी होल्कर के नाम पर अहमदनगर जिले का नाम रखने का फैसला किया है। यह फैसला लेना हमारी सरकार का सौभाग्य है। अहिल्या देवी का काम हिमालय जितना बड़ा था। उनके नाम देने से इस जिले का मान बढ़ेगा। प्रदेश में इस समय आम लोगों की सरकार है। मुख्यमंत्री शिंदे ने यह भी आश्वासन दिया कि धनगर समुदाय की सभी मांगों को एक बैठक में हल किया जाएगा। इससे पहले, शिंदे-फडणवीस सरकार ने औरंगाबाद का नाम बदलकर छत्रपति संभाजीनगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव कर दिया था। इस नाम परिवर्तन को केंद्र सरकार ने भी मंजूरी दी थी। हालांकि कई लोग इसके खिलाफ कोर्ट भी गए थे। इन तकनीकी और प्रशासनिक जटिलताओं के कारण, नए नाम छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव अभी तक सरकारी अदालत द्वारा उपयोग नहीं किए गए थे।