Panvel-Sion Highway

Loading

नवी मुंबई: पनवेल-सायन हाईवे (Panvel-Sion Highway) की स्ट्रीट लाइटें (Street Lights) बंद होने की वजह से उक्त हाईवे पर अंधेरा छाया रहता है, जिसकी वजह से इस हाईवे पर हादसे होने की संभावना बनी रहती है। जिसे गंभीरता से लेते हुए राज्य के लोक निर्माण विभाग (PWD) ने उक्त हाईवे को पनवेल महानगरपालिका (Panvel Municipal Corporation) के हस्तांतरित कर दिया है। जिसके बाद अब पनवेल महानगरपालिका द्वारा उक्त हाइवे पर नई स्ट्रीट लाइट लगाने में जुट गई है। जिसकी वजह से पनवेल-सायन हाइवे अब फिर से रोशनी से नहाने लगेगा।

गौरतलब है कि उक्त हाईवे की स्ट्रीट लाइटों के बंद होने का मामले को राज्य सरकार ने गंभीरता से लेते हुए राज्य लोक निर्माण विभाग को उक्त हाईवे पनवेल महानगरपालिका को हस्तांतरित करने का आदेश दिया है। जिस पर अमल करते हुए राज्य लोक निर्माण विभाग ने उक्त हाईवे को पनवेल महानगरपालिका को हस्तांतरित किया है साथ ही जरूरी काम करने के लिए राशि भी दी है। नतीजतन पनवेल महानगरपालिका ने उक्त हाईवे पर लगी पारंपरिक पीली लाइटों को हटाकर उसके स्थान पर एलईडी लाइट लगाने का बीड़ा उठाया है। इससे पनवेल महानगरपालिका के क्षेत्र में पनवेल-सायन हाईवे पर अब नई रोशनी होगी।

BOT के आधार पर कराया गया था काम

पनवेल-सायन हाईवे को 7 साल पहले बिल्ड-यूज-एंड-ट्रांसफर (BOT) के आधार पर चौड़ा और पक्का किया गया था। यह हाईवे कलंबोली से बीआरसी जंक्शन के बीच है। उक्त काम पनवेल टोल वेज कंपनी को दिया गया था। राज्य सरकार ने छोटे वाहनों को टोल टैक्स से छूट दी थी। जिसके बदले में उक्त कंपनी को राज्य सरकार से मुआवजा मिलने की उम्मीद थी, लेकिन उक्त राशि नहीं मिलने के कारण संबंधित कंपनी ने टोल वसूली का काम छोड़ दिया।

 मरम्मत और रखरखाव करने में असमर्थ था PWD

धन की कमी के कारण लोक निर्माण विभाग ने उक्त हाईवे पर स्ट्रीट लाइटों के साथ-साथ सिग्नल प्रणाली की मरम्मत और रखरखाव करने में असमर्थ था। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने पनवेल-सायन हाईवे पर लगी स्ट्रीट लाइटों को रखरखाव और मरम्मत के लिए पनवेल महानगरपालिका को हस्तांतरित करने का आदेश संबंधित विभाग को दिया था। जिसके तहत पनवेल महानगरपालिका को खारघर स्थित भारती विद्यापीठ और कलंबोली जंक्शन के बीच स्ट्रीट लाइट के रखरखाव का काम दिया गया है।

पनवेल-सायन हाईवे की स्ट्रीट लाइट बंद थी, इस कारण रात के समय सड़क पूरी तरह से अंधेरे में डूबी रहती थी, इस संबंध में पनवेल के विधायक प्रशांत ठाकुर के माध्यम उक्त हाईवे को पनवेल महानगरपालिका को हस्तांतरित कराया गया। अब महानगरपालिका द्वारा उक्त हाईवे पर एलईडी लाइट लगाने का काम किया जा रहा है। इससे यह हाईवे फिर से जगमगाने लगा है।

-विजया कदम, संस्थापक, स्त्री शक्ति फाउंडेशन