Ajit Pawar NCP faction Praful Patel for Rajya Sabha elections
प्रफुल्ल पटेल-अजित पवार

Loading

मुंबई: अजित पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP ) गुट ने बुधवार को वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) को राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections 2024) के लिए अपना उम्मीदवार नामित किया। पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख सुनील तटकरे (Sunil Tatkare) ने यहां पटेल के नाम की घोषणा की।  पिछले वर्ष शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा में विभाजन होने के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री पटेल ने अजित पवार गुट का दामन थामा था। 

पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख सुनील तटकरे ने संवाददाताओं को बताया कि पटेल का राज्यसभा का कार्यकाल अभी चार वर्ष शेष है, लेकिन कुछ ‘तकनीकी मुद्दों’ के कारण उन्हें फिर से मैदान में उतारने का निर्णय लिया गया। तटकरे ने कहा कि राकांपा के कार्यकारी अध्यक्ष पटेल निर्वाचित होने के बाद सदन की अपनी मौजूदा सदस्यता से इस्तीफा दे देंगे और नए सिरे से शपथ लेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ पटेल कल अपराह्न अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। ” तटकरे ने इस बारे में विस्तृत जानकारी देने से इनकार कर दिया।

पिछले वर्ष शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा में विभाजन होने के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री पटेल ने अजित पवार गुट का दामन थामा था। दरअसल, पिछले साल अजित पवार द्वारा शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी को विभाजित करने के बाद राकांपा के विरोधी गुटों द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ दायर अयोग्यता याचिकाओं पर महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष जल्द ही निर्णय लेंगे। इस महीने की शुरुआत में निर्वाचन आयोग ने अजित गुट को असली राकांपा के रूप में मान्यता दी थी। पटेल जून 2022 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे और उनका कार्यकाल 2028 तक था।