APMCs run out of space to store food grains; Arrival of gram, soyabean, tur increased

    Loading

    • किसानों ने प्रकट की नाराजी

    अकोला. स्थानीय कृषि उपज बाजार समिति में इन दिनों सोयाबीन, चना और तुअर की आवक काफी बढ़ी है. इस कारण जगह जगह चना, सोयाबीन और तुअर के बोरों के ढेर लगे हुए हैं. अब पूरे क्षेत्र में कहीं भी अनाज के बोरे उतारने के लिए जगह ही नहीं बची है. उस पर चना, सोयाबीन और तुअर जल्दी तोली नहीं जा रही है क्यों कि भीड़ बहुत अधिक है.

    कुछ किसानों से बातचीत करने पर उन्होंने बताया कि सुबह से लेकर रात तक किसान देखते रहते हैं कि कब उनके द्वारा एपीएमसी में लाए गए अनाज को तोला जाएगा और उसकी बिक्री होगी. लेकिन अनाज की बिक्री के लिए काफी समय इंतजार करना पड़ता है. उस पर अनाज के बोरों की आवक एपीएमसी में लगातार शुरू है इसलिए मंगलवार को एपीएमसी कंपाउंड में अनाज के बोरे लाने के लिए पाबंदी लगाई गई है. एपीएमसी प्रशासन का कहना है कि बुधवार से फिर एपीएमसी में अनाज के बोरे किसान ला सकेंगे. इस समय कृषि उपज बाजार समिति में बिलकुल जगह नहीं बची है. 

    किसानों की नाराजी

    एपीएमसी में अनाज की आवक बहुत अधिक बढ़ जाने के कारण जगह जगह चना, सोयाबीन और तुअर के बोरे इधर, उधर पड़े हुए हैं और जो किसान अनाज के बोरे लेकर आए हैं वे उन्हें ताकते हुए बैठे हुए हैं. इस स्थिति के कारण किसानों ने एपीएमसी के प्रति नाराजी प्रकट की और एपीएमसी के खिलाफ सोमवार को किसानों ने नारेबाजी भी की. एपीएमसी प्रशासन द्वारा पुलिस को बुलाया गया तब किसानों को समझाने के बाद स्थिति सामान्य हुई. मंगलवार को एपीएमसी प्रांगण में अनाज के बोरे लाने को रोक रहेगी.

    इस बारे में एपीएमसी के प्रशासक आर.एम. जोशी का कहना है कि हाल ही में दो दिनों तक अवकाश होने के कारण व्यवहार रुका हुआ था अब एपीएमसी में अनाज की आवक अचानक बढ़ जाने से स्थिति बिगड़ गयी थी. मंगलवार को यहां अनाज के बोरे लाने में रोक रहेगी. जो माल पहले से यहां लाया गया है उसी की खरीदी बिक्री होगी. बुधवार से फिर स्थिति पूर्ववत हो जाएगी.