शहर के अनेक क्षेत्रों में गंदगी- युद्ध स्तर पर सर्विस गलियों की सफाई जरूरी

अकोला. अकोला शहर की अनेक बस्तियों में समुचित साफ सफाई का अभाव होने के कारण गंदगी काफी बढ़ी हुई दिखाई दे रही है. अनेक बस्तियों में सर्विस गलियों में बड़ी बड़ी झाड़ियां तथा कहीं कहीं तो बड़े बड़े पेड़ भी दिखाई दे रहे हैं. शायद इस कारण भी सर्विस गलियों में गंदा पानी जमा हुआ है. कोई बस्ती ऐसी नहीं है जहां पूरी तरह से साफ सफाई की गई हो. लेकिन फिर भी अकोला मनपा के स्वास्थ्य व सफाई विभाग का ध्यान इस ओर नहीं जा रहा है. शहर के मुख्य सब्जी बाजार जनता बाजार में भी गंदगी देखी जा सकती है.

इसी तरह अशोक नगर की बस्तियों, पुराना शहर की बस्तियों इसी प्रकार जठारपेठ, रामदासपेठ, गौरक्षण रोड, मलकापुर क्षेत्र, मंगरुलपीर रोड के साथ साथ सिंधी कैम्प, आदर्श कालोनी, नित्यानंद नगर, विदर्भ हाऊसिंग रोड कोई बस्ती ऐसी नहीं है जहां सफाई की संपूर्ण व्यवस्था की गयी हो. कुल मिलाकर सभी क्षेत्रों में नियमित साफ सफाई की आवश्यकता है. इसी तरह शहर के मुख्य सब्जी बाजार के साथ साथ सभी जगह विशेष साफ सफाई अभियान चलाया जाना चाहिए.

क्योंकि त्योहारों के अवसर पर सभी लोगों को घरों से बाहर निकलकर खरीदी के लिए आना जाना पड़ता है. इसलिए साफ सफाई की विशेष व्यवस्था की जानी चाहिए. विभिन्न बस्तियों के साथ साथ शहर के अनेक मुख्य मार्गों पर भी गंदगी देखी जा सकती है. तेलीपुरा चौक क्षेत्र में, शरद बोस मार्ग पर भी गंदगी बढ़ी है. इस ओर भी ध्यान दिया जाना चाहिए. इसी तरह जैन मंदिर रोड पर पुराना कपड़ा बाजार से पहले भी गंदगी देखी जा सकती है. शहर के मुख्य बाजारपेठ क्षेत्रों में भी साफ सफाई की व्यवस्था की जानी चाहिए. 

मनपा में 748 सफाई कर्मी कार्यरत 

अकोला मनपा में 748 सफाई कर्मी कार्यरत हैं. इनके द्वारा अकोला शहर की साफ सफाई की जाती है. इसी तरह मनपा द्वारा सभी क्षेत्रों में सफाई का कार्य किया जाता है. इसी प्रकार 51 पड़ित वार्डों में 612 सफाई कर्मियों द्वारा कॉन्ट्रैक्ट पद्धति से साफ सफाई का काम किया जाता है. पड़ित वार्डों में मनपा में कार्यरत सफाई कर्मियों की जगह कॉन्ट्रैक्ट पद्धति द्वारा सफाई का काम होता है. क्योंकि शहर काफी विकसित हो गया है और भौगोलिक रुप से काफी बढ़ गया है.

उस अनुसार मनपा साफ सफाई करवाती है. इसके बावजूद शहर के अनेक क्षेत्रों में गंदगी देखी जाती है. मनपा का काम है कि इस ओर गंभीरता से ध्यान देते हुए स्वच्छता का ध्यान रखे. जिससे लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरा निर्माण न हो. इस ओर ध्यान दिया जाना बहुत जरुरी है.