4 मवेशियों में लंपी का संक्रमण, प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित

Loading

अकोला. जिले में अलग अलग स्थानों पर 4 स्थानों पर प्रत्येकी एक मवेशी में लंपी त्वचा रोग का लक्षण पाया गया है, इन सभी स्थानों को प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया है.

इस संबंध में पाजिटिव रिपोर्ट प्राप्त होने के अनुसार प्रतिबंधात्मक आदेश प्रभारी जिला दंडाधिकारी वैष्णवी बी. ने मंगलवार को जारी किए है. पातुर तहसील के ग्राम आलेगांवा में एक गाय में, ग्राम आसोला के एक बैल में, बार्शीटाकली तहसील के ग्राम येवता इस गांव के एक नर बछड़े में व मूर्तिजापुर तहसील के ग्राम मंदुरा के एक बैल में लंपी त्वचा रोग के लक्षण पाया गया है. इन चारों गांव के संसर्ग केंद्र से 10 किमी क्षेत्र बाधित क्षेत्र के रुप में घोषित किया गया है. 

बाधित क्षेत्र के मवेशियों के शेड निर्जंतुकीकरण कर परिसर में मवेशियों की खरीदी व बिक्री, परिवहन, बाजार, जत्रा व प्रदर्शन आयोजित करने के लिए प्रतिबंध लगाया गया है. इसी तरह से 5 किमी परिघ के मवेशियों को गोट पॉक्स टीकाकरण किया जाए, यह आदेश दिए गए है. जिला पशुसंवर्धन उपायुक्त, जि. प. जिला पशुसंवर्धन अधिकारी, इसके साथ ही जिला पशुचिकित्सा सभी चिकित्सालय ने नियोजन कर टीकाकरण 100 प्रश पूर्ण करने के आदेश है.