DM Saurabh Katiyar

Loading

अमरावती. राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग द्वारा मराठा समुदाय का पिछड़ापन सर्वेक्षण 23 से 31 जनवरी तक किया जाएगा. इस निरीक्षण के लिए आने वाले प्रगणकों का सहयोग करने का आह्वान जिलाधीश सौरभ कटियार ने किया है.

राज्य के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के मराठा समुदाय और खुली श्रेणी के नागरिकों का सर्वेक्षण किया जाएगा. राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने सर्वेक्षण का यह कार्य 23 से 31 जनवरी तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं.मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने नागरिकों से सर्वेक्षण के बारे में जानने और हर घर से सर्वेक्षण के लिए घर आने वाले गणनाकार को सटीक जानकारी देने की अपील की है. मराठा समुदाय और खुले वर्ग के नागरिकों का सर्वेक्षण करने के लिए तहसीलदार के नियंत्रण में प्रगणक और पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाते हैं. वे 23 से 31 जनवरी तक घर-घर जाकर सर्वे करेंगे. नागरिकों ने सर्वेक्षण अवधि के दौरान घर पर मौजूद रहने और सर्वेक्षण करने के लिए आने वाले प्रगणकों को सहयोग करने का आह्वान किया है.

सितंबर 2023 में, सरकार ने मराठा समुदाय में मराठा-कुनबी, कुनबी-मराठा और कुनबी के रिकॉर्ड खोजने के लिए न्यायमूर्ति संदीप शिंदे (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया. इस समिति ने पूरे महाराष्ट्र में कुनबी जाति के अभिलेखों की खोज के लिए एक विशिष्ट कार्यक्रम चलाया और अमरावती जिला स्तर, तालुका स्तर और विभिन्न सरकारी विभागों के माध्यम से बड़ी संख्या में अभिलेखों की खोज की. इस खोज अभियान के माध्यम से जिले भर में 7 लाख से अधिक कुनबी रिकॉर्ड पाए गए. जिला प्रशासन इन सभी रिकॉर्ड को अमरावती कलेक्ट्रेट की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने के अंतिम चरण में है.

जिला प्रशासन ने नागरिकों से आवश्यक कुनबी जाति अभिलेख प्राप्त करने के लिए वेबसाइट पर जाएँ और कुनबी जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सक्षम अधिकारियों के पास आवेदन करने का आह्वान किया है.