Unseasonal rain In Amravati

Loading

अमरावती. मई माह के अंतिम दौर में भी बेमौसम बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. मौसम विशेषज्ञ प्रा. अनिल बंड ने अमरावती समेत विदर्भ के विभिन्न जिलों में 24 मई तक तूफानी हवाओं के साथ बेमौसम बरसात होने का अनुमान व्यक्त किया है.  इस बदलते मौसम के कारण रविवार को भी शहर का वातावरण दिनभर बदरीला रहा और शाम करीब 8 बजे झमाझम बारिश शुरू हुई. करीब एक डेढ घंटे चली इस बारिश से शहर सराबोर हो गया. जिससे गर्मी से राहत काफी राहत मिली, लेकिन उमस परेशान करती रही. आंधी-तूफान के कारण शहर में कुछ जगहों पर पेड़ और पेड़ों की टहनियां धराशायी होने से बिजली के तार टूटकर कई जगह पर एक घंटा बिजली गुल रही.

25 मई से शुरू होगा नौतपा

आगामी गुरुवार, 25 मई से नौतपा की शुरूआत हो रही है . नौतपा के दिनों में सूर्य रोहिणी नक्षत्र में ही विराजमान रहेंगे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चंद्र ग्रहण रोहिणी नक्षत्र के स्वामी होते हैं और शीतलता के कारक ग्रह कहे जाते हैं. रोहिणी नक्षत्र में सूर्य के प्रवेश से वातावरण अत्यधिक प्रभावित होता है जिस चलते तापमान में वृद्धि होती है और सूर्य की किरणें सीधा धरती पर पड़ती है. इस दौरान गर्मी अपने चरम पर होती है. मैदानी इलाकों में गर्माहट अत्यधिक होती है और इस दौरान तटीय क्षेत्रों में बारिश की संभावना बढ़ जाती है. 

चिखलदरा में जल रहे अलाव

भीषण गर्मी के रुप में पहचाने जाते मई माह में शुरू बेमौसम बारिश से इस वर्ष चिखलदरा की फिजाओं में ठंडक है. आलम यह है कि यहां अलाव जलाकर ठंड से बचने के उपाय किए जा रहे हैं. पर्यटक यहां बड़ी संख्या में पहुंचकर मई महीने में दिसंबर का मजा ले रहे हैं. यहां बर्फीली हवाओं की लहर के कारण सैलानियों को चिखलदरा में शिमला की अनुभूति हो रही है.