10 people and 150 animals died in a week due to unseasonal rain in Marathwada
मराठवाड़ा में बेमौसम बारिश की वजह से कई मौतें (कॉन्सेप्ट फोटो)

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: महाराष्ट्र (Maharashtra News) के मराठवाड़ा क्षेत्र (Marathwada Unseasonal Rain) में नौ अप्रैल के बाद एक सप्ताह में बेमौसम बारिश के कारण 10 लोगों और 150 पशुओं की मौत हो गई। राज्य के राजस्व विभाग द्वारा तैयार की गई एक प्राथमिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। मराठवाड़ा क्षेत्र में आठ जिले आते हैं, जिनमें छत्रपति शिवाजी नगर, जालना, बीड, परभणी, लातूर, नांदेड़, धाराशिव और हिंगोली शामिल हैं। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि मराठवाड़ा के विभिन्न हिस्सों में नौ अप्रैल से कई बार बेमौसम बारिश हो चुकी है, जिससे लोगों और पशुओं की मौत हुई है, बारिश और ओले गिरने से क्षेत्र के 481 गांवों में 450 मकानों को नुकसान हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बेमौसम बारिश और ओले गिरने से 9,127 किसानों की 5,256.86 हेक्टेयर भूमि पर खड़ी फसल को नुकसान हुआ है। 

रिपोर्ट के अनुसार, “नौ अप्रैल के बाद से बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने 10 लोगों की जान ले ली, जबकि कई अन्य घायल हो गए। बीड जिले में सबसे ज्यादा तीन लोगों की मौत हुई, इसके बाद छत्रपति संभाजीनगर, परभणी और लातूर जिलों में दो-दो जबकि हिंगोली में एक व्यक्ति की मौत हुई।” 

रिपोर्ट में कहा गया है कि बेमौसम बारिश में 117 दुधारू पशुओं समेत 152 पशुओं की मौत हो गई। 

(एजेंसी)