Parking Policy

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: छत्रपति संभाजीनगर महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक जी. श्रीकांत ने कनॉट में बढ़ते ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) के समाधान के लिए व्यवसाय संघ की बैठक कर कनॉट में पार्किंग नीति (Parking Policy) लागू करने का आदेश दिया है। शहर में अनियंत्रित पार्किंग से न सिर्फ जाम लगता है, बल्कि राहगीरों का चलना भी मुश्किल हो जाता है। इसका स्थानीय व्यापार और पर्यटन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इस समस्या के समाधान के लिए छत्रपति संभाजीनगर महानगरपालिका (Chhatrapati Sambhajinagar Municipal Corporation) और स्मार्ट सिटी द्वारा पार्किंग नीति तैयार की गई है। इसके मुताबिक, कनॉट एरिया में लोकल स्टार्टअप द्वारा डिजिटल प्रोसेस से पेड पार्किंग शुरू की गई। इसको लेकर व्यापारियों ने कुछ आपत्ति जताई थी। इसको लेकर प्रशासक ने आपात बैठक बुलाई थी। इस बैठक में महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त रंजीत पाटिल, शहर अभियंता ए.बी. देशमुख, उपायुक्त अपर्णा थेटे, पार्किंग ठेकेदारों और व्यापार संघों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

देना होगा इतना पार्किंग शुल्क

छत्रपति संभाजीनगर महानगरपालिका के कमिश्नर और प्रशासक जी. श्रीकांत ने सभी व्यापारियों, अधिकारियों और ठेकेदारों से चर्चा कर आदेश दिया कि पार्किंग नीति को लागू करना बेहद जरूरी है और इसके लिए दुकान के सामने गाड़ी आते ही चालक को रसीद दी जाएगी। इसके बाद दो पहिया वाहनों के लिए 10 रुपए और चार पहिया वाहनों के लिए 30 रुपए प्रति घंटा पार्किंग शुल्क देना होगा। प्रशासक ने कहा कि पार्किंग नीति लागू करने का मूल उद्देश्य अनुशासन कायम करना है। व्यापारियों ने इस निर्णय पर सहमति व्यक्त की और महानगरपालिका के साथ सहयोग करने के लिए अपनी तत्परता दिखाई।