औरंगाबाद में  विभिन्न योजनाओं के साथ चलेंगी  स्मार्ट सिटी बसें

    Loading

    औरंगाबाद: राज्य परिवहन निगम (ST) की हड़ताल के कारण बंद पड़ी स्मार्ट सिटी बस सेवा (Smart City Bus Service) जल्द ही नागरिकों के लिए विभिन्न योजनाओं के साथ शुरू हो रही है। स्मार्ट सिटी बस विभाग के मुख्य परिचालन प्रबंधक ने कहा कि डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी (Diesel Prices Hike) के कारण सिटी बस किराए (Bus Fair) में संशोधन का निर्णय भी लिया गया। सिटी बस सेवा एंड्रॉइड द्वारा संचालित ई-टिकट प्रणाली के साथ चल रही है। इस सिस्टम के जरिए यात्री कैश के अलावा स्मार्ट कार्ड, डेबिट कार्ड और मोबाइल वॉलेट के जरिए बस किराए का भुगतान कर सकेंगे।

    आनंद के साथ यात्रा करें योजना  के अंतर्गत 30 दिन किसी भी मार्ग पर कितने भी समय तक सिटी बस में यात्रा कर सकते। साथ ही नागरिक केवल 80 रुपए प्रतिदिन का भुगतान करके शहर में कहीं भी यात्रा कर सकते हैं। साप्ताहिक रिचार्ज के तहत नागरिक केवल पांच दिन का भुगतान करके सात दिनों की यात्रा कर सकते हैं। मासिक योजना के तहत नागरिक केवल बीस दिनों का भुगतान करके 30 दिनों की यात्रा कर सकते हैं। त्रैमासिक योजना के तहत 60 दिनों के किराए के साथ 90 दिनों तक यात्रा करना संभव होगा।

     बस किराए में संशोधन करने का निर्णय 

    यात्रियों को कोविड-19 प्रतिबंधात्मक निर्देश देने के लिए बस में डिजिटल डिस्प्ले और ऑडियो सिस्टम का उपयोग किया जाएगा। इस बीच, ईंधन की कीमतों में वृद्धि के अनुरूप बस किराए में संशोधन करने का निर्णय लिया गया है। ईंधन लागत, स्टाफिंग और अन्य पूरक लागतों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए दर को संशोधित किया गया है। फिलहाल डीजल के दाम में 39.3 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 27.90 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। नतीजतन, नवंबर 2020 की तुलना में प्रत्येक किलोमीटर बस सेवा की लागत में 5.58 रुपए की वृद्धि हुई है। ईंधन की कीमतों में वृद्धि से समग्र परिचालन लागत में वृद्धि हुई है।

     हड़ताल के कारण स्मार्ट सिटी बस सेवा बाधित रही

    मुख्य परिचालन प्रबंधक ने कहा कि पिछले दर की तुलना में दर में सुधार औसतन केवल 15 प्रतिशत है और दी जाने वाली सुविधाओं को देखते हुए औरंगाबाद स्मार्ट सिटी बस सेवा महाराष्ट्र में सबसे सस्ती और सबसे सुरक्षित सार्वजनिक बस सेवा है। अभी तक पहले कोविड और फिर राज्य परिवहन निगम  के कर्मचारियों की हड़ताल के कारण स्मार्ट सिटी बस सेवा बाधित रही, वहीं स्मार्ट सिटी बस ने औरंगाबाद मनपा टास्क फोर्स  के मार्गदर्शन में कोविड से प्रभावित लोगों को महत्वपूर्ण सेवाएं भी प्रदान की। आस्तिक कुमार पांडेय ने पिछले 6 माह से पूर्व सैनिकों के चालक और कैरियर टीम से 17 बसें चलाने का तत्काल निर्णय लिया है। औरंगाबाद महानगरपालिका प्रशासक और स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आस्तिक कुमार पांडेय ने सभी नागरिकों से स्मार्ट सिटी बस सेवा का लाभ उठाने की अपील की, जो 15 अगस्त से पहले पूरी क्षमता से शुरू होगी।