ASCDCL

    Loading

     औरंगाबाद: औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ASCDCL) ने शहर की सुंदरता और यातायात सुरक्षा (Traffic Safety) को बढ़ाने के लिए शहर के महत्वपूर्ण चौराहों पर 31 एलईडी स्मार्ट सिग्नल (Smart Signals) लगाए हैं। इस सिग्नल के चलते शहर को एक नया रूप मिल गया है और ट्रैफिक सेफ्टी बढ़ गई है।

    केंद्र की स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत औरंगाबाद स्मार्ट सिटी नागरिकों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न परियोजनाओं को लागू कर रहा है। इसके एक हिस्से के रूप में स्मार्ट सिटी द्वारा स्मार्ट सिग्नल परियोजना की शुरुआत की गई थी। इसमें पिछले कुछ महीनों में शहर के महत्वपूर्ण चौराहों पर कुल 31 सिग्नल लगाए गए हैं। मुंबई में भी ऐसे ही ट्रैफिक सिग्नल लगाए गए हैं। 

     1 करोड़ की लागत से क्रियान्वित की गई है परियोजना

    सिग्नल न केवल शहर के सौंदर्यीकरण को बढ़ाने के लिए हैं, बल्कि यातायात सुरक्षा के मामले में भी महत्वपूर्ण हैं। स्मार्ट सिटी के सहायक परियोजना प्रबंधक ऋषिकेश  इंगले के अनुसार, मुंबई में इसकी सफलता के बाद स्मार्ट सिग्नल प्रयोग यहां लागू किया गया था। इंगले ने कहा कि ड्राइवर 150 मीटर तक के सिग्नल को देख सकते हैं और उसी के अनुसार अपनी गति को एडजस्ट कर सकते हैं।   सड़क का स्मार्ट सिग्नल आर्च जैसा हिस्सा पूरी तरह से एलईडी लाइटों से रोशन है। जैसे ही सिग्नल का संकेत बदलता है, वैसे ही इस पूरी तरह से प्रकाशित संकेत का रंग भी होता है। यह परियोजना 1 करोड़ की लागत से क्रियान्वित की गई है। इसमें एक साल का मेंटेनेंस रिपेयर भी शामिल है। इस परियोजना के तहत औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने जालना रोड, जलगांव रोड, बीड बाईपास और वीआईपी रोड पर महत्वपूर्ण चौराहों पर ऐसे स्मार्ट सिग्नल लगाए हैं।