mahavitaran

Loading

  • औरंगाबाद परिमंडल ने पूरा किया 54 प्रतिशत लक्ष्य

औरंगाबाद. ग्राहकों को अबाधित बिजली आपूर्ति करने के लिए मूलभूत सुविधाओं  के विकास  कार्य महावितरण द्वारा निरंतर जारी हैं. किसानों को गुणवत्ता पूर्ण सेवा देने के लिए  मूलभूत सुविधाओं की सटीक जरुरतों का पता लगाने के लिए महावितरण की ओर से कृषि पंपों का सर्वेक्षण किया जा रहा है. औरंगाबाद परिमंडल में आज तक 54 प्रतिशत सर्वेक्षण का काम पूरा हो चुका है. आगामी 15 अगस्त तक यह काम पूरा करने का महावितरण का प्रयास है. यह जानकारी महावितरण के औरंगाबाद परिमंडल के जनसंपर्क अधिकारी ज्ञानेश्वर आर्दड ने दी.

उन्होंने बताया कि बिजली ग्राहकों की संख्या तथा बिजली  यंत्रणा के दृष्टि से महावितरण  एशिया महाद्वीप की दूसरे नंबर की और देश की अग्रणी बिजली वितरण कंपनी है. हर साल कंपनी के ग्राहक संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. उस दृष्टि से ग्राहकों को बिजली कनेक्शन देने से लेकर उन्हें निरंतर बिजली आपूर्ति करने के लिए महावितरण को नियोजन करना पड़ता है. आर्दड ने बताया कि उसके लिए महावितरण की ओर से हमेशा मूलभूत सुविधाओं के विकास कार्य महावितरण द्वारा जारी रहते हैं.

महावितरण द्वारा 42 लाख कृषि पंप ग्राहकों को बिजली आपूर्ति

वर्तमान में देश के 42 लाख कृषि पंप ग्राहकों को महावितरण बिजली आपूर्ति कर रही है. सिंचाई की सुविधा बढने से हर साल कृषि पंपों को बिजली कनेक्शन मांगनेवाले हजारों आवेदन महावितरण के पास आते है. नए कनेक्शन तथा वर्तमान में कनेक्शन दिए ग्राहकों को बेहतर बिजली आपूर्ति करने के लिए मूलभूत सुविधाओं का नियोजन करने के दृष्टि से राज्य के सभी कृषि पंप ग्राहकों के सर्वेक्षण की मुहिम राज्य के उर्जा मंत्री डॉ. नितिन राउत और महावितरण के व्यवस्थापकीय संचालक असीम कुमार गुप्ता के निर्देश पर महावितरण ने अप्रैल माह में हाथ में ली है.

 15 अगस्त तक सर्वेक्षण पूरा करने का प्रयास 

पीआरओ आर्दड ने बताया कि औरंगाबाद परिमंडल में मुख्य अभियंता सुरेश गणेशकर के मार्गदर्शन में कृषि पंप सर्वेक्षण का काम प्रगति पथ पर है. गत 4 माह में 3 लाख 49 हजार 389 कृषि पंपों में से 1 लाख 88 हजार 193 यानी 54 प्रतिशत कृषि पंपों के सर्वेक्षण पूरे किए गए है. बचे 1 लाख 61 हजार 196 कृषि पंपों का सर्वेक्षण आगामी 15 अगस्त तक पूरा करने का प्रयास जारी होने की जानकारी महावितरण के जनसंपर्क अधिकारी ज्ञानेश्वर आर्दड ने दी.