Re-Polling in Arunachal Pradesh
File Photo

    Loading

    भंडारा. अपना 5 वर्ष का कार्यकाल पूरा कर चुकी भंडारा नगर परिषद के आगामी 5 वर्ष के कार्यकाल के लिए चुनाव जल्द ही होने जा रहे है. हालांकि अभी तक चुनाव कराने के लिए कोई औपचारिक निर्णय फिलहाल शासकी स्तर पर नहीं लिया गया है. लेकिन देरसबेर यह निर्णय ले लिया जाएगा. क्योंकि कई महीनों पहले नगर परिषद के जनप्रतिनिधियो का कार्यकाल समाप्त हो चुका है और अब प्रशासक नगर परिषद का कामकाज देख रहे है. जनप्रतिनिधि नहीं रहने से विकास के अनेक कार्य प्रलंबित है.

    इच्छुकों की सरगर्मियां बढी

    नगर परिषद की ओर से शहर के विविध प्रभागों का सीमांकन पहले ही किया जा चुका है. सीमांकन के बाद नक्शा भी जारी कर दिया गया है. आरक्षण का ड्रा भी पहले ही निकाला जा चुका है. अब सिर्फ चुनाव की घोषणा होना भर शेष है. इसी की राह इच्छुक उम्मीदवार देख रहे है. फिलहाल इच्छुक अपने-अपने क्षेत्र में सक्रिय हो गए है. संभावित मतदाताओं से वे लगातार संपर्क कर रहे है. कोई छोटा-मोटा काम भी मतदाताओं का कर रहे है. खास बात यह है कि अब शहर के हर गली-कुचे में इन संभावित उम्मीदवारों के दीपावली और दशहरा पर्व पर शुभकामनाएं देने वाले पोस्टर बैनर लगे नजर आ रहे है. अपना नाम और चेहरा आम मतदाताओं तक पहुंचाने का यह एक प्रयास भर है.

    खुलकर सामने आने से बच रहे

     नगर परिषद के चुनाव लडने की इच्छा तो अनेक लोग रखते है. लेकिन यह सब के बस की बात नहीं होती. बहुत सारी चीजे देखनी पडती है. खर्च करने के लिए मोटी रकम चाहिए. कार्यकर्ता चाहिए. प्रचार प्रसार के लिए योग्य नियोजन चाहिए और सबसे खास मतदाताओं का समर्थन चाहिए. इसके लिए पहले से ही प्रयास किए जाते है. लोगो के बीच जाकर अपने आपको समर्थन मिल पाएगा या नहीं इसका परीक्षण करना होता होता. इसके बाद ही चुनाव लडना है या नहीं इसका निर्णय करना होता है. यही कारण है कि चुनाव लडने इच्छुक अनेक लोग अभी भी खुलकर सामने नहीं आ रहे है. लोगों के पास वे जा रहे है लेकिन निर्णय तो चुनाव घोषित होने के बाद में ही लेंगे.

    सिर्फ एक उम्मीदवार आया सामने

    इस बार नगराध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता के मतदान से होगा. इस बार अब तक विधायक समर्थक एक नेता जोरशोर से अपना दम दिखाता हुआ नजर आ रहा है. इसके अतिरिक्त कोई दूसरा दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहा है. चाहे जो हो मुकाबला रोचक होने की उम्मीद अभी से लगाई जा रही है.इतना तय है कि इस बार के चुनाव किसी राजनीतिक हस्ती का भविष्य तय करने वाले होंगे.