paddy centers
File Photo

    Loading

    • 15 जुन तक 8.69 लाख क़्विंटल धान खरिदी का टारगेट 

    भंडारा. इस वर्ष रबी में बुआई हूए ग्रीष्मकालीन धान खरीदी के तहत भंडारा जिलें में 4.91 लाख क़्विंटल धान खरीदी का टारगेट दिया गया था. किंतु उक्त टारगेट न्यूनतम होने का आरोप कर किसानों द्वारा टारगेट में वृद्धि की मांग की गई थी. जिसके अनुसार सरकार के विपणन विभाग के तहत जारी पत्र के अनुसार जिलें में अगले 15 जून तक 8.69 लाख क्विंटल धान खरीदी का टारगेट देकर वृद्धि किए जाने की जानकारी है.

    केंद्र सरकार के न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के अनुसार धान खरीदी के लिए खरीदी केंद्रों के तहत किसानों के ऑनलाईन पंजीयन किए गए है. हालांकि उक्त पंजीयन के तहत पिछले 31 मई तक जिले के कुल 70 हजार 969 किसानों का पंजीयन होने की जानकारी है. हालांकि इसके पूर्व विगत 7 मई को विपणन विभाग द्वारा जारी पत्र के अनुसार जिलें के 59 हजार 585 किसानों का पंजीयन बताया गया था .जबकी पंजीयन के तहत जिलें में 4.91लाख क़्विंटल धान खरीदी का टारगेट दिया गया था. इतना ही नही तो ग्रीष्मकालीन धान खरीदी की अंतिम अवधि अगले 30 जून तक तय की गई थी. किंतु विगत 3 जून को जारी पत्र के अनुसार 31 मई तक किसानों के लिए पंजीयन के आधार पर धान खरीदी के टारगेट में नाममात्र वृद्धि होने का आरोप किया गया है. जबकि खरीदी की अंतिम अवधि केवल 15 जून तक तय की जाने से किसानों को गुमराह किए जाने का आरोप लगाया गया है.

    सरकार व प्रशासन के तहत प्रताड़ना 

    इस वर्ष रबी के तहत जिले के सभी क्षेत्र में बडी मात्रा में ग्रीष्मकालीन धान का उत्पादन होने की जानकारी है. उक्त उत्पादन के तहत जिलें में लगभग 20-25लाख क़्विंटल धान खरीदी का टारगेट होना जरुरी है. किंतु सरकार व प्रशासन द्वारा जिलें में ग्रीष्मकालीन धान खरीदी के तहत केवल 8.69 लाख क़्विंटल धान खरीदी का टारगेट दिया गया है. उक्त टारगेट के तहत खरीदी होने के बावजुद जिले के किसानों के शेष लाखों क़्विंटल धान निजी व्यापारियों को बेचने पर किसानों को आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ सकता है.