Man-eating tiger captured in 6 hours; So far 2 people have lost their lives, 1 injured

Loading

 भंडारा. विगत तीन दिनों में 2 लोगों की जान लेनेवाले और 1 युवक को गंभीर रूप से घायल करनेवाले नरभक्षी बाघ को वन विभाग की रैपिड रीस्पान्स टीम ने बुधवार शाम 5.55 मिनट पर बेहोशी का डार्ट चलाकर सकुशल कैद कर लिया. यह कारवाई भंडारा वन विभाग की पवनी रेंज के गुडेगांव बीट के पास खातखेड़ा गांव के करीब की गई.

3 दिन में दूसरी घटना 

बुधवार सुबह करीब 11 बजे पवनी तहसील के खातखेड़ा गांव के बस स्टॉप के पास बकरियां चराने गए ईश्वर सोमा मोटघरे (58) को मार डाला. केवल बकरियां घर लौटने पर उसकी पत्नी ने ग्रामीणों के साथ खोजबीन की तो ईश्वर के पास बाघ बैठा दिखाई दिया. उल्लेखनीय है कि 26 जून को इसी बाघ ने करीब के ही गुडेगांव के एक चरवाहे सुधाकर कांबले (45) को अपना शिकार बनाया था. 3 दिन में यह दूसरी घटना होने के चलते गांववालों की गुस्साई भीड़ ने मौके पर पहुंचे एसीएफ यशवंत नागुलवार और वन विभाग की टीम पर लाठियों से हमला कर दिया. गंभीर रूप से घायल एसीएफ नागुलवार, राउन्ड ऑफिसर वावरे और गुप्ता को प्राथमिक उपचार के बाद नागपूर के मेडीट्रीना अस्पताल भर्ती कराया गया है.

भारी दल बल तैनात 

गुस्सायी भीड़ को संभालने भंडारा वन विभाग की भंडारा, पवनी, अडयाल, लाखांदूर, साकोली, मोहाड़ी, तुमसर रेंज की टीमों के साथ पवनी वन्यजीव की टीम मौके पर तैनात की गई. ग्रामीणों ने मृतक का शव हटाने का विरोध करते हुए वन कर्मचारियों पर आक्रामक होते देख करीब दो सौ से अधिक पुलिस और वन विभाग का दल बल मौके पर तैनात किया गया. गुस्सायी भीड़ ने बाघ को जान से मार डालने की मांग करते हुए बाघ के करीब इकट्ठा होने लगे. कुछ लोग बाघ की मौजूदगी वाली जगह जाने का प्रयास कर रहे थे जिसमें बाघ ने सड़क किनारे आकार नांदीखेड़ा निवासी युवक निखिल उइके (20) को पंजा मार कर घायल कर दिया. घायल उईके को उपचार के लिए मेडीट्रीना अस्पताल, नागपुर भेज गया है.

वन विभाग की मुस्तैदी 

स्थिति को काबू पाने भंडारा वन विभाग के डिसीएफ राहुल गवई घटनास्थल पर पहुंचे और लोगों को शांत करने की अपील की. मृतक के घरवालों को तुरंत मुआवजा देने के साथ ही बाघ को कैद करने की योजना पर काम किया गया. डीएफओ विजलन्स कोडापे, एसीएफ साकेत शेंडे, एसीएफ रोशन राठोड, रेंजर संजय मेंढ़े, रेंजर रूपेश गावित, रेंजर ठोंबरे, रेंजर सीजी राहांगड़ाले, रेंजर मोहिते, वाइल्ड्लाइफ वार्डेन शाहिद खान, पिएसबीएस एनजीओ के अजहर हुसैन, वाइल्ड वाच फाउंडेशन के इरफान पठान, रवि नेवारे ने समन्वय बनाए रखा. रैपिड रिस्पान्स टीम भंडारा प्रादेशिक, रैपिड रीस्पान्स टीम गोंदिया प्रादेशिक, रैपिड रीस्पान्स टीम नवेगाव नागझिरा टाइगर रिजर्व की संयुक्त टीम ने आखिर शाम 5.55 बजे डॉक्टर चिचामे की उपस्थिति में बाघ को बेहोशी का इंजेक्शन चला कर कैद किया.