Mumbai Vaccination Updates : Fake vaccination certificate gang busted in Mumbai amid rising Omicron cases in Maharashtra, police arrested two people
File Photo

    Loading

    • तो 22,079 व्यक्तियों को मिला दूसरे डोज का लाभ
    • तहसील के 80 हजार नागरिकों का वैक्सीनेशन हुआ 

    खामगांव. कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए जिले सहित तहसीलों में वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के अंतर्गत 21 जुलाई तक तहसील के 80,601 नागरिकों का वैक्सीनेशन पूरा किया गया हैं. जिसमें 58 हजार 522 नागरिकों को पहला डोस तो 22 हजार 71 नागरिकों को दूसरा डोज दिया गया हैं. लेकिन ऐसा होने पर भी इस अभियान की गति बढ़ाने की जरूरत निर्माण हुई हैं.

    सरकार एवं प्रशासन की ठोस उपाययोजना के कारण बुलढाना जिले में कोरोना संसर्ग की दूसरी लहर का असर कम हुआ हैं. जिले में विगत कुछ दिनों से कोरोना बाधितों की संख्या बहुत कम हुई हैं. जिले की सभी 13 तहसील में से 10 में कम कोरोना बाधित नजर आ रहे हैं. उक्त संख्या को देखते हुए कोरोना का कहर खत्म होता नजर आ रहा हैं. 

    अभियान के चरण

    कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिले में जनवारी माह से वैक्सीनेशन अभियान की शुरूवात की गई हैं. आरंभ में हेल्थ केअर वर्कर एवं फ्रन्टलाइन वर्कर के लिए वैक्सीनेशन शुरू किया गया था. पश्चात 45 वर्ष आयु से अधिक उम्र वाले नागरिकों को उसके बाद 18 प्लस वाले युवाओं के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया हैं.

    प्रारंभ में इस अभियान को बहुत कम प्रतिसाद मिला, लेकिन बाद में कोरोना की दूसरी लहर के कारण वैक्सीन के डोज लेने वालों की संख्या बढ़ गई है. लेकिन उस तुलना में डोज बीच बीच में उपलब्ध न होने के कारण कइयों का वैक्सीनेशन रूक गया था. लेकिन कुछ दिनों से वैक्सीन उपलब्ध होने लगी है. जिससे फिर से वैक्सीनेशन अभियान में तेजी आई हैं. 

    80,600 नागरिकों का वैक्सीनेशन पूरा 

    तहसील के बोथाकाजी, पिपलगांव राजा, अटाली, गणेशपुर, रोहणा इन पांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा 29 उप केंद्रों, ग्रामीण अस्पतालों, लाखनवाडा, नगर पालिका अस्पताल एवं सामान्य अस्पताल में वैक्सीनेशन किया जा रहा हैं. साथ ही ग्रामीण परिसर के 136 गांव में पहुंचकर वैक्सीनेशन करने का प्रयास चल रहा हैं. आज तक शहर सहित तहसील के 80 हजार 600 नागरिकों का वैक्सीनेशन पूरा किया गया हैं. जिसमें कोविशिल्ड के 59 हजार तथा कोवैक्सीन के 21 हजार डोज नागरिकों को दिए गए हैं.

    उप विभागीय अधिकारी राजेंद्र जाधव, तहसीलदार डा.शीतल रसाल, गट विकास अधिकारी चंदनसिंग राजुपत, मुख्याधिकारी मोहन अकोटकर, निवासी चिकित्सा अधिकारी डा.नीलेश टापरे, तहसील स्वास्थ्य अधिकारी डा.दिनकर खेरोड़कर के मार्गदर्शन में शहर एवं तहसील में वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है.

    नागरिक वैक्सीनेशन के लिए सामने आए –डा.दिनकर खेरोडकर

    खामगांव के तहसील स्वास्थ्य अधिकारी डा.दिनकश खेरोडकर से पूछने पर उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए वैक्सीनेशन अभियान महत्व हैं, ग्रामीण परिसर में वैक्सीनेशन के लिए टिम पहुंचकर वैक्सीनेशन कर रही हैं. नागरिकों ने मन में किसी भी तरह का डर न रखते वैक्सीनेशन के लिए सामने आए एवं स्वास्थ्य कर्मचारियों को सहयोग करें, यह आहवान डा.दिनकर खेरोडकर ने किया है. 

    खामगांव तहसील में हुआ कोविड वैक्सीनेशन

    ————————————

    केंद्र का नाम      पहला डोस    दूसरा डोस

    ————————————

    पिंपलगांव राजा 7220 2069

    रोहणा 6086 1888

    गणेशपुर 5910 1399

    अटाली 5138 1507

    बोथाकाजी 5898 2170

    न.प.अस्पताल 12206 4891

    लाखनवाड़ा 1295 334

    अस्पताल 14119 7821

    ————————————