Ajit Pawar , NCP, Lok Sabha Election
अजित पवार

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Legislative Assembly) में विपक्ष के नेता अजित पवार (Ajit Pawar) ने बृहस्पतिवार को केंद्र से एक मई को ‘महाराष्ट्र दिवस’ के मौके पर मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा देने की मांग की। पवार ने यह भी मांग की कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे केंद्र (Eknath Shinde) सरकार के साथ इस मांग को लेकर आगे काम करें। एक मई, 1960 में इस राज्य की स्थापना हुई थी। हर साल इस तारीख को ‘महाराष्ट्र दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है। मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में पवार ने कहा कि मराठी भाषा शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिये जाने की हर शर्त को पूरा करती है। 

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता पवार ने कहा कि केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय और साहित्य अकादमी समेत हर विभाग ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और हर विभाग ने सकारात्मक रिपोर्ट दी है, बस अब जो बाकी रह गया है वह केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी है। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं मांग करता हूं कि केंद्र सरकार इसे मंजूरी दे और ‘अमृत काल’ के उपहार के तौर पर मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दे।”

उन्होंने कहा कि फरवरी 2022 में महा विकास आघाड़ी सरकार के सत्ता में रहने के दौरान महाराष्ट्र के मराठी भाषा मंत्री सुभाष देसाई ने केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी से भेंट की जिन्होंने देसाई से कहा था कि पठारे समिति की रिपोर्ट केंद्र ने स्वीकार कर ली है। देसाई ने तब कहा था कि साहित्यकार रंगनाथ पठारे की अध्यक्षता में राज्य सरकार द्वारा गठित इस समिति ने मराठी की प्राचीनता एवं उन अन्य जरूरी बिंदुओं की एक रिपोर्ट तैयार की थी जिसके आधार पर मराठा शास्त्रीय भाषा के दर्जे के लिए हकदार साबित होती है। (एजेंसी)