4008 स्ट्रिट वेंडरों को मिला पीएम स्वनिधि योजना का लाभ, 802 लाभार्थियों ने उठाया 20 हजार रुपये का ऋण

Loading

  • 60 लाभार्थियों ने लिया 50 हजार का ऋण 
  • स्ट्रीट वेंडरों हेतु केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

चंद्रपुर. प्रधानमंत्री स्ट्रिट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना(पीएम स्वनिधि योजना) के तहत चंद्रपुर महानगरपालिका द्वारा प्रदान किए गए 10 हजार रुपये का ऋण अब तक 4008 लाभार्थियों द्वारा लिया गया है. इनमें से 802 लाभार्थियों ने ऋण चुकाकर 20 हजार रुपये का ऋण लिया है और 60 लाभार्थियों ने 50 हजार रुपये का ऋण प्राप्त किया है. 

इस संबंध में चंद्रपुर महानगरपालिका में एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई. आयुक्त चंदन पाटिल के मार्गदर्शन में 8 अगस्त को निम्न का आयोजन किया गया. महानगरपालिका की ओर से स्वनिधी से समृध्दी योजना के प्रभावी अंमल हेतु राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत बैठक लेकर स्ट्रिट वेंडर के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए विभीन्न योजनाओं की समिक्षा ली गई. 

स्वनिधी से समृध्दी योजना अंतर्गत ऋण लिए स्ट्रिट वेंडरों ने शसन के प्रधानमंत्री जीवन ज्योती योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, इमारत व अन्य इमारत पंजीकरण, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड, जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृवंदन योजना आदि सभी योजना का लाभ मोबाईल एप द्वारा सर्वेक्षण किए व्यक्ति ले सकते है. 

रेहड़ी-पटरी वालों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए तत्काल कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री पथविक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना शुरू की गई है. योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को एक वर्ष के लिए राष्ट्रीयकृत बैंक के माध्यम से 10,000/- रुपये का असुरक्षित ऋण दिया जाता है. नियमित रूप से ऋण चुकाने वाले पथ विक्रेताओं को बैंक द्वारा 20,000 का अतिरिक्त ऋण प्रदान किया जाता है. यह योजना चंद्रपुर शहर महानगरपालिका के अंतर्गत संचालित है और इस योजना के लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है और सभी पथ विक्रेताओं से 10 हजार रूपए कर्ज के लिए आवेदन करने का आह्वान चंद्रपुर महानगरपालिका ने किया है. 

इस अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त चंदन पाटिल, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक प्रशांत धोंगले, अन्य बैंक प्रबंधक, सिटी मिशन मैनेजर रफीक शेख, रोशनी चेचे, चिंताश्वर मेश्राम, खडसे, लोटाने, मुन, करमरकर उपस्थित थे.